एयरटेल पेमेंट बैंक आज होगा लांच, आपका मोबाइल नंबर ही बन जाएगा बैंक अकाउंट नंबर

by Wikileaks4India Posted on 104 views 0 comments
airtel-to-launch-its-payment-bank-today

देश की सबसे बड़ी प्राइवेट टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल गुरूवार को अपना पेमेंट बैंक लांच करने जा रही है। यह देश में पहली बार होगा जब कोई टेलिकॉम कंपनी अपना पेमेंट बैंक शुरू करने जा रही है। वित्तमंत्री अरुण जेटली इसकी शुरूआत करेंगे। एयरटेल का पेमेंट बैंक फिलहाल देश के चार राज्यों में पायलेट बेसिस पर चल रहा है। चार राज्यों में पायलेट बेसिस पर प्रयोग सफल होने के बाद अब इसको विधिवत रुप से देशभर में शुरू किया जाएगा। आपको बता दें कि 11 अप्रैल2016 को आरबीआई ने पहली बार किसी टेलिकॉम कंपनी को पेमेंट बैंक शुरू करने का लाइसेंस दिया था।

एयरटेल ग्राहकों को देगी ये सुविधाएं

एयरटेल पेमेंट बैंक के ग्राहकों को कई नई सुविधाएं दी जाएंगी। जो अभी तक किसी भी बैंक द्वारा नहीं दी जा रही हैं। एयरटेल पेमेंट बैंक में पैसा डिपॉजिट करने पर7.25 फीसदी का ब्याज देगा। इसके अलावा एयरटेल से एयरटेल और बैंक में पैसा ट्रांसफर करने पर किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लगेगा। अकाउंट से पैसा निकालने पर 0.65 फीसदी का चार्ज लगेगा। लोग पेमेंट बैंक में अपना अकाउंट आधार नंबर से आसानी से खोल सकेंगे। एयरटेल के ग्राहकों का मोबाइल नंबर ही उनका बैंक अकाउंट नंबर बन जाएगा।

इन राज्यों में चल रहा था ट्रायल

एयरटेल पेमेंट बैंक का ट्रायल कंपनी ने सबसे पहले राजस्थान में 23 नवंबर 2016 को 10 हजार रिटेल आउटलेट्स पर शुरू किया था। बाद में इसको कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में शुरू किया गया था। कंपनी पेमेंट बैंक को देशभर में मौजूद 15 लाख रिटेल आउटलेट्स पर इसको लांच करेगी।

कंपनी ने कहा कि पहली बार डिपॉजिट करने वाले ग्राहकों को एक मिनट का फ्री टॉकटाइम दिया जाएगा। अगर कोई व्यक्ति एक हजार रुपये जमा करके खाता खुलवाता है, तो उसको 1000 मिनट का टॉकटाइम मिलेगा। इस फ्री टॉकटाइम का इस्तेमाल पूरे देश में मौजूद किसी भी एयरटेल नंबर पर कॉल करने के लिए किया जा सकेगा।

Author

Wikileaks4India

Leave a Reply

Your email address will not be published.