जानिए: कैसे PF अकाउंट आपको बना सकता है करोड़पति?

by Wikileaks4India Posted on 117 views 0 comments
know-how-you-can-make-crore-with-your-pf-account-and-become-crorepati

दुनिया में करोड़पति बनने का सपना हर आदमी देखता है। लेकिन अगर आप साधारण सरकारी या प्राइवेट नौकरी करते हैं तो आप करोड़पति बनने के बारे में सोचते भी नहीं होंगे। आमदनी और खर्च का हिसाब इतना रहता है कि आदमी बचत ही नहीं कर पाता है। ऐसे में करोड़पति बनना मुश्किल नजर आता है। लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे अपने पीएफ अकांउट के जरिए करोड़पति बन सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा।

 

कर्मचारी भविष्य निधि पर मिल रहा 8.65 फीसदी ब्याज

संगठित क्ष्रेत्र में काम करने वाले लोग आसानी से करोड़पति बन सकते है। ऐसे कर्मचारियों के पीएफ का लेखा जोखा कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (ईपीएफओ) करता है। ईपीएफओ ने इंप्‍लाइज प्रॉविडेंट फंड यानी कर्मचारी भविष्य निधि पर 8.65 फीसदी इंटरेस्‍ट देने की घोषणा की है।

 

कैसे काम करता है ईपीएफ और कैसे बन जाएंगे करोड़पति

बता दें कि ईपीएफ के तहत आपकी बेसिक सैलरी की 12 फीसदी रकम पीएफ अकाउंट में जाती है। इसके अलावा जिस कंपनी में कर्मचारी काम करता है वो कंपनी भी कर्मचारी के बेसिक सैलरी की 12 फीसदी रकम का योगदान उसके अकाउंट में करती है।

 

ऐसे समझे-

मान लीजिए आपकी बेसिक सैलरी – 15,000 रुपए है

तो आपकी 30 साल की उम्र में पीएफ फंड – 2.15 लाख रुपए हो जाएंगे

सालाना इन्‍क्रीमेंट – 10 फीसदी

फिर उस अमाउंट पर ईपीएफ औसत इंटरेस्‍ट रिटर्न- 8.65 फीसदी *

इस तरह 60 साल की उम्र में कुल फंड- 2 करोड़ रुपए
* नोट- कैलकुलेशन में औसत रिटर्न ईपीएफ पर मौजूदा रिटर्न 8.65 फीसदी माना गया है। इसमें हर साल बदलाव होता है। साथ ही इसमें ये भी माना गया है कि वर्किंग लाइफ 25 साल की उम्र से 60 साल की उम्र तक है।

 

8.65 फीसदी रिटर्न है सबसे अच्छा

मौजूदा समय में इपीएफ के तहत 8.65 फीसदी रिटर्न काफी अधिक है और इसमें कोई जोखिम भी नहीं है। इसके अलावा ईपीएफ में जमा होने वाली रकम, इंटरेस्‍ट और ईपीएफ फंड से निकाली जाने वाली रकम पर टैक्‍स नहीं लगता है। अगर आप टैक्‍स छूट को भी जोड़ें तो ईपीएफ पर रिटर्न काफी आकर्षक माना जा सकता है।

 

करोड़पति बनना है तो पीएफ अकाउंट से न निकालें पैसा

अगर आप करोड़पति बनना चाहते हैं तो आपको यह तय करना होगा कि आप रिटायरमेंट से पहले ईपीएफ अकाउंट से पैसा न निकालें। अगर बीच में ही पैसा निकाल लेंगे तो आपको कंपाउंडिंग का फायदा नहीं मिल पाएगा।

 

जब नौकरी बदले तो पीएफ अकाउंट जरूर कराएं ट्रांसफर

नौकरी बदलने पर पीएफ अकाउंट ट्रांसफर कराना मौजूदा समय में बेहद में आसान हो गया है। ऐसे में जब भी आप नौकरी बदले नई कंपनी में पीएफ अकाउंट को ट्रांसफर कर लें। ताकि आपके करोड़पति बनने में कोई रुकावट ना आए।

Author

Wikileaks4India

Leave a Reply

Your email address will not be published.