अमरनाथ यात्रा: 11 दिनों में 1.44 लाख लोगों ने किए गुफा के दर्शन

News

 

 

 

जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ यात्रा की शुरुआत हो चुकी है. यह यात्रा 1 जुलाई से शुरू हुई और 15 अगस्त तक चलेगी. अमरनाथ यात्रा में हजारों की तादात में श्रद्धालु पहुंचते हैं. जिसे देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं. केंद्रीय गृहमंत्रालय की निगरानी में यात्रा शुरू हुई. यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था 30 जून को कड़ी सुरक्षा के बीच रवाना हुआ था. रविवार को यात्रा के सातवें दिन 14,293 यात्रियों ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए. इसके साथ कुल दर्शनार्थियों का आंकड़ा 95 हजार 923 तक पहुंच गया है.

शुक्रवार को किस-किस रूट से कितने यात्री रवाना?

पुलिस के मुताबिक, शुक्रवार को जम्‍मू से रवाना होने वाली यात्रियों में से 1,966 बालटाल आधार शिविर जा रहे हैं, जबकि 3,429 यात्री पहलगाम आधार शिविर जा रहे हैं.

11 दिनों में 1.44 लाख लोगों ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन

अमरनाथ यात्रा के लिए शुक्रवार को जम्मू से 5,395 श्रद्धालुओं का एक और जत्था रवाना हो गया. इस साल 1 जुलाई से यात्रा शुरू होने के बाद से अब तक 1.44 लाख से अधिक श्रद्धालु बाबा बफार्नी के दर्शन कर चुके हैं.

पुलिस के मुताबिक, 5,395 यत्रियों का एक और जत्था शुक्रवार सुबह जम्‍मू के भगवती नगर यात्री निवास से घाटी के लिए दो सुरक्षा काफिले में रवाना हुआ

जम्‍मू बेस कैंप से 10वां जत्‍था रवाना

अमरनाथ के पवित्र गुफा मंदिर का दर्शन करने के लिए बुधवार को 5,273 तीर्थयात्रियों का 10वां जत्था जम्‍मू के बेस कैंप से रवाना हो गया.

इसके साथ ही 30 जून को जम्मू से यात्रा शुरू होने के बाद से कुल 47,546 तीर्थयात्री अब तक भगवती नगर आधार शिविर से रवाना हो चुके हैं.

यात्रा शुरू होने के बाद से मंगलवार की शाम तक 1,21,196 तीर्थयात्री गुफा मंदिर में प्राकृतिक रूप से बने बर्फ के शिवलिंग का दर्शन कर चुके हैं.

आठ दिनों में एक लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन

पिछले आठ दिनों में एक लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने अमरनाथ यात्रा की है, जबकि मंगलवार को 5,694 लोगों का एक और जत्था बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए जम्मू से कश्मीर घाटी के लिए रवाना हुआ

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल ने की माउंटेन रेस्क्यू टीमों की तारीफ

 

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्य पाल मलिक ने अमरनाथ यात्रा को सुगम बनाने के लिए माउंटेन रेस्क्यू टीम की तारीफ की है. कई किलोमीटर लंबी इस यात्रा में श्रद्धालुओं की मदद के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, सीआरपीएफ की मिलाकर 31 टीमें लगी हैं.

श्रद्धालुओं की सेवा में मौजूद आईटीबीपी जवान

अमरनाथ यात्रा फिर शुरू, 5,964 यात्रियों का जत्‍था रवाना

जम्‍मू से अमरनाथ यात्रा मंगलवार को फिर से शुरू हो गई. बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए 5,964 श्रद्धालुओं का नया जत्था जम्‍मू के बेस कैंप से रवाना हो गया. दरअसल एक दिन पहले, 8 जून को आतंकी बुरहान वानी की बरसी थी. इसे देखते हुए एहतियात के तौर जम्‍मू से अमरनाथ यात्रा एक दिन के लिए रोक दी गई थी.

अधिकारियों के मुताबिक जम्मू के ज्यादातर हिस्सों में हो रही बारिश का सामना करते हुए श्रद्धालुओं का नौवां जत्था कड़ी सुरक्षा के बीच मंगलवार सुबह भगवती नगर आधार शिविर से रवाना हो गया है. यह जत्था शाम को घाटी पहुंचेगा.

 

 

 

Leave a Reply