IND vs AUS: विराट सेना ने कंगारूओं को धूल चटा जीती वनडे सीरीज, धोनी बने ‘मैन ऑफ द सीरीज’

Sports

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज मेलबर्न में वनडे सीरीज का आखिरा मैच खेला गया। जहां टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेटों से करारी मात देकर वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। टीम इंडिया की इस ऐतिहासिक जीत के हीरो रहे महेंद्र सिंह धोनी। धोनी ने शानदार 87 रनों की पारी खेली। इसके साथ ही धोनी ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में तीन आफ सेंचुरी जड़ अपना लोहा मनवाया है।

भारतीय टीम के लिए ये जीत हर लिहाज से काफी मायने रखती है। बता दें कि 7 विकेट से कंगारुओं को मात देते हुए भारत ने ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर पहली बार कोई बाइलैटरल (द्वीपक्षीय) वनडे सीरीज जीतने का कारनाम कर दिखाया है। इसके साथ ही भारत ने अपने रिकॉर्ड को भी बेहतर करते हुए 2018-19 की ऑस्ट्रेलियाई दौरे के आखिर तक कोई सीरिज नहीं गंवाई है। ऐसा भी पहली बार हुआ कि भारत ने ऑस्ट्रेलिया में एक ही दौरे पर दो सीरीज (वनडे और टेस्ट) अपने नाम की है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म की, इसके बाद टेस्ट सीरीज में 2-1 से ऐतिहासिक जीत अपने नाम की और अब वनडे इंटरनेशनल सीरीज भी भारत 2-1 से जीतने में कामयाब हो गया।

युजवेंद्र चहल ने अपने करियर की बेस्ट गेंदबाजी (10 ओवर में 42 रन देकर 6 विकेट) की बदौलत भारत को यह जीत दिलाई। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 230 रनों पर ऑलआउट कर दिया। भारत के लिए लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने छह विकेट चटकाए। भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी को दो-दो विकटें हासिल हुई। ऑस्ट्रेलिया के लिए पीटर हैंड्सकॉम्ब ने सबसे ज्यादा 58 रन बनाए। उन्होंने इसके लिए 63 गेंदों का सामना किया और दो चौके मारे। शॉन मार्श ने 39 और उस्मान ख्वाजा ने 34 रनों का योगदान दिया।

Leave a Reply