भारत में अमीरी के आंकड़े आए सामने, इन 9 लोगों के पास है इतनी संपत्ति

News

हमारे देश में चाहे कोई भी पार्टी सरकार बना ले लेकिन ये ख़बर तो हमेशा सुनने को मिलती ही है कि देश में अमीर आदमी और अमीर होता जा रहा है और गरीब और गरीब होता जा रहा है। जी, हां आज हम बात कर रहे हैं उन भारतीयों की जिनकी संपत्ति में दिन प्रतिदिन इजाफा हुआ है। भारत में मौजूद करोड़पतियों की संपत्ति में 2018 में प्रति दिन करीब 2200 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है। देश की जनसंख्या के कुल 1 फीसदी लोगों की संपत्ति बीते साल 39 फीसदी के अनुसार बढ़ी है।

जानकारी के मुताबिक 50 फीसदी से अधिक लोगों की संपत्ति में तीन फीसदी के हिसाब से इजाफा हुआ है। वहीं अगर बात करें वैश्विक तौर पर तो दुनिया के करोड़पतियों की संपत्ति में प्रति दिन 12 फीसदी के हिसाब से बढ़ोतरी हुई है। जबकि विश्वभर में मौजूद गरीब लोगों की संपत्ति में 11 फीसदी का घाटा देखने को मिला है। देश के सबसे अधिक नौ अमीरों के पास कुल जनसंख्या के 50 फीसदी से अधिक लोगों से ज्यादा संपत्ति है।

रिपोर्ट के अनुसार भारत में मौजूद 13.6 करोड़ लोग जो देश की जनसंख्या के 10 फीसदी गरीब हैं, वह अभी भी कर्जदार बने हुए हैं। विश्व में करीब 26 लोग ऐसे हैं जिनके पास 3.8 बिलियन लोगों से भी अधिक संपत्ति है। पिछले साल ये आंकड़ा 44 का था। उदाहरण के तौर पर अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस के पास अभी 112 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। अगर बात करें भारत की तो 10 फीसदी लोगों के पास देश की कुल 77.4 फीसदी संपत्ति है, इनमें भी एक फीसदी के पास कुल 51.53 फीसदी संपत्ति है। जबकि 60 फीसदी लोगों के पास सिर्फ 4.8 फीसदी संपत्ति है।

Leave a Reply