GST काउंसिल की बैठक से आयी बड़ी खुशखबरी, इन 33 चीजों के दाम हुए सस्ते

News

आज जीएसटी की काउंसिल मीटिंग आम जनता के लिए राहत भरी खबर लेकर आ गई है। आपको बता दें कि शनिवार सुबह दिल्ली के विज्ञान भवन में GST काउंसिल यानी वस्तु एवं सेवाकर परिषद की अहम बैठक शुरू हो गई थी। इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली कर रहे थे। यह जीएसटी काउंसिल की 31वीं बैठक थी। आज पूरे देश की निगाहें इस काउंसिल के बाद आने वाले फैसलों पर थी। उम्मीद की जा रही थी कि काउंसिल में कई वस्तुओं पर जीएसटी दर कम करने के फैसले पर मुहर लगेगी और इस तरह का फैसला लिया भी गया।

आपको बता दें कि काउंसिल पिछले कुछ समय से 28 फीसदी के स्लैब को लगातार घटा रही है। आज भी उम्मीद थी कि 28 फीसद के स्लैब में से कई और चीजों का हटाया जा सकता है। लिस्ट में सबसे ऊपर सीमेंट का नाम था, जिसपर अभी 28 फीसदी टैक्स लगता है। अभी तक 39 वस्तुओं पर 28 फीसदी जीएसटी लगता था, जिसे अब घटाकर 34 कर दिया गया है, इसका मतलब 5 अन्य उत्पादों को 28 फीसद की अधिकतम GST दर से बाहर किया गया है।

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा था कि, सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि 99 फीसद वस्‍तुएं जीएसटी की 18 प्रतिशत या निचली कर दर के दायरे में आ जाएं। जीएसएटी काउंसिल ऐसा कोई फैसला लेती है तो आपको कई चीजों के दामों में राहत मिल सकती है।

इस काउंसिल के बाद ये चीजें हुई सस्ती

जीएसटी काउंसिल की अहम बैठक में 28 फीसदी की ऊंची स्लैब में शामिल 33 में से 7 उत्पादों को 18 फीसदी स्लैब में लाने का फैसला हुआ है। इस फैसले से अब मोटर व्हीकल पार्ट्स, टीवी, कंप्यूटर और टायर समेत कई चीजें सस्ती हो गई हैं। जबकि 28 फीसदी स्लैब में अब सिन गुड्स और लग्जरी प्रोडक्ट्स को ही रखा गया है।

इसके साथ ही एक खास बात ये भी है कि, जीएसटी नेटवर्क के सरकारी स्‍वामित्‍व वाली कंपनी में स्‍थानांतरण के मुद्दे पर हाइब्रिड कारों पर मौजूदा 28 प्रतिशत के जीएसटी दर को कम करने पर भी विचार होने की उम्मीद है। निर्यातकों के लिए रिफंड संबंधी नियम आसान बनाने के लिए बैठक में केन्‍द्र और राज्‍यों की राजस्‍व स्थिति पर भी चर्चा की उम्मीद है।

Leave a Reply