फूल जो सिर्फ खूबसूरत ही नहीं, बल्कि देते है आपको कई स्किन और हेल्थ से जुड़े फायदे

by Renu Arya Posted on 579 views 0 comments
amazing health and beauty benefits of flowers

फूल कितने प्यारे और खूबसूरत होते है ये तो हम सभी जानते है। ज्यादातर लोगों को फूल पसंद भी होते है, तभी तो हम किसी भी खास मौके पर लोगों को फूल देते है। फूल होते ही इतने प्यारे है कि हम किसी भी मूड में हो अगर फूल हमें मिल जायें तो बस हमारा पूरा मूड ही बदल जाता है और इनकी खूबसूरती का असर हमारे मूड पर भी हो जाता है।

फूलों के इतने खुबसूरत होने के साथ-साथ क्या आपने सोचा है, कि फूलों से कई तरह के फायदे होते है जो आपकी स्किन और हेल्थ के लिए अच्छे होते है। नही न? दोस्तों हम आपको ऐसे ही कुछ फूलों के बारे में बताने जा रहे है जिनके फायदों के बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना होगा।

1 गुलाब – गुलाब की पंखुड़ियों को पानी में उबालकर आप हेल्थ और ब्यूटी से जुड़े कई फायदे पा सकते है। इस पानी को पीने से आपको जहां पित्त दोष, थकान और तनाव से राहत मिलती है वहीं चेहरे पर इसे लगाने से आपकी त्वचा में गुलाबी खूबसूरती निखर कर आती है। इसके अलावा गुलकंद का सेवन भी आपको कब्ज और तनाव जैसी परेशानियों से राहत देता है।

amazing health and beauty benefits of flowers

2 कमल – यह खूबसूरत फूल आपको कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, लिवर की परेशानी से तो आराम देता ही है साथ में यह शरीर के अंदर की गंदगी को भी साफ करता है। बस आपको कमल की पंखूड़ियों से बनी चाय कर पीने की जुरुकत है। इसके अलावा यह मोटापा कम करने और खून से जुड़ी कोई भी प्रोबलम के लिए बेहतर माना जाता है।

amazing health and beauty benefits of flowers

3 गुड़हल – लाल रंग का यह सुंदर फूल आपकी स्किन से बढ़ती उम्र के निशान हटाने के साथ ही आपको अंदर से हेल्दी और खूबसूरत बनाता है। इसका इस्तेमाल आप  इस फूल को नारियल तेल के साथ उबालकर इस तेल को बालों में लगाएं जिससे आप काले और चमकदार बाल पा सकते है। अगर आप इसे चेहरे पर लगाएंगे तो आप एंटी एजिंग पर काबू पा सकते है और इसकी चाय आपके इम्यूम सिस्टम को अंदर से बेहतर करता है।

amazing health and beauty benefits of flowers

4 लेवेंडर – लेवेंडर का इस्तेमाल तनावमुक्त रहने के लिए कई चीजों में किया जाता है। इसके अलावा लेवेंडर ऑइल आपको चेहरे के मुहांसो और बालों से जुड़ी परेशानियों से भी बचाता है। इसके अलावा अगर आप नहाने के पानी में एक बूंद लेवेंडर ऑइल मिक्स करें तो आपका दिन टेंशन फ्री रहेगा और आप रिलेक्स महसूस करते है।

amazing health and beauty benefits of flowers

5 चमेली – चमेली का फूल आपकी सेहत और दमकती त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद होता है। इसका तेल स्किन प्रोबलम, दांतो से जुड़ी समस्यओं के लिए फायदेमंद होता है और इसकी पत्त‍ियों को चबाने से मुंह के छाले खत्म हो जाते है। चेहरे और बालों पर इसका पेस्ट लगाने से बालों की और त्वचा की चमक बढ़ती है।

amazing health and beauty benefits of flowers

Comments


COMMENTS

comments