जरा संभल कर! कहीं आप भी सेल्फी की वजह से बिमारियों का शिकार ना हो जाएं…

by Priyanka Bhalla Posted on 549 views 0 comments
be aware of diseases causes by selfie

‘सेल्फी’….हमरी रोजाना की लाइफ में ये काफी पॉपुलर हो चुका है। टीनेजर्स, बच्चें, युवाओं हर किसी के लिए उनकी लाइफ का हिस्सा बन चुका है। लोगों की माने तो सेल्फी उनके उनके लाइफ में एक खास रोल प्ले करता है। बच्चे हो या बड़े हर कोई सेल्फी के लिए क्रेजी रहता है।

सेल्फी का ये ट्रेंड आज के टाइम में बहुत आम बन चुका है क्योंकि आजकल हर कोई इस सेल्फी ट्रेंड के पीछे भागता है। लेकिन क्या आप जानते है कि सेल्फी का ये ट्रेंड लोगों के जानलेवा हो सकता है। जी हां, आजकल का यूथ सेल्फी के लिए इतना क्रेजी हो चुका हैै कि वो अपनी जिन्दगीं को भी खतरे में डालने से भी नहीं डरते। सेल्फी के चक्कर में ही कितने लोग अपनी जान गवा चुका है। कोई ट्रेन की पटरी पर खड़ा होकर सेल्फी लेता है, तो कोई पहाड़ पर चड़कर। हाल ही में सेल्फी के चक्कर में नागपुर में 2 लोगों की जान गई थी, 11 लोगों का ये ग्रुप नदी में नाव के कोने में खड़े होकर सेल्फी ले रहा था, लेकिन नाव के नदी में गिरते ही 11 लोग डूब गए थे और जिसमें से 2 लोगों की मौत हो गई थी।

ये कोई पहला मामला नहीं था जिसमें सेल्फी की वजह से लोगों की जान गई है, इससे पहले भी कई लोगों ने सेल्फी की वजह से अपनी जिन्दगीं से हाथ धो बैठे थे। अब तो आप लोग समझ ही गए होगें कि इस सेल्फी लेना कितना खतरनाक हो सकता है। लेकिन अगर आप सेल्फी के अभी भी बड़े फैन है तो आपको सेल्फी लेते हुए कुछ सावधानियां जरुर बरतनी चाहिए।

सेल्फी लेते हुए बरतें सावधानियां-

  • बहुत ऊचाईं से या छत के कोने पर खड़े होकर सेल्फी ना लें।
  • रेल पटरी पर खड़े होकर सेल्फी कभी ना ले।
  • हाथ में बंदूक थामे या फिर किसी खतरनाक जानवर के साथ सेल्फी ना लें।
  • पानी के बीचों-बीच खड़े होकर, नाव में खड़े होकर या फिर सीढियों पर या फिर सड़क के बीच में खड़े होकर सेल्फी लेने से बचें।
  • चलते हुए सड़क पर सेल्फी कभी भी ना लें।
  • किसी भी खतरे वाली जगह पर सेल्फी बिल्कुल ना लें जहां से गिरने या चोट लगने का खतरा हो, वहां खड़े होकर सेल्फी ना ले।
  • अपनी सेल्फी के चक्कर में कभी भी दूसरों को खतरे में ना डालें।

be aware of diseases causes by selfie

सेल्‍फी से होने वाले नुकसान-

मानसिक बीमारी-

जी हां, अगर आपको सेल्फी लेने की आदत है तो ये एक तरह का मानसिक बीमारी का लक्षण है। एम्स के मुताबिक, दिनभर सेल्फी लेते रहना एक तरह का ओब्सेशन है और ये आपको बाहरी दुनिया से काटकर सेल्फ सेंटर्ड बना सकता है। सेल्फी की दीवानगी हर उम्र के लोगों को है लेकिन टीनेज और यंग ग्रुप्स के लिए ये सबसे ज्यादा खतरनाक है।

be aware of diseases causes by selfie

सेल्फी एपिलेप्सी-

एक रिसर्च के मुताबिक, जो लोग बहुत ज्यादा सेल्फी लेते हैं वे सेल्फी-एपिलेप्सी यानि मिर्गी का शिकार हो सकते हैं। मिर्गी के एक प्रकार का फोटो सेंसिटिविटी एप्लेप्सी कहा जाता है लेकिन ये मिर्गी के कुल केस में से सिर्फ 3 फीसदी है और इसके बारे में अभी काफी लोग जानते नहीं हैं। इस रोग से पीड़ित व्यक्तियों को फ्लैश लाइट, प्राकृतिक रोशनी और यहां तक कि विजुएल पैटर्न से भी दौरा पड़ सकता हैं। और ये लक्षन खासतौर से बच्चों, टीनएजर्स में पाया जाता है और जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होता है ये परेशानी कम होती जाती है। स्टडी के मुताबिक जो लोग फोटो सेंसिटिविटी मिरगी से पीड़ित होते हैं उन्हें ब्राइट फ्लैश की वजह से दिक्कत हो सकती है और वो ‘सेल्फी-एपिलेप्सी’ का शिकार बन सकते हैं।

be aware of diseases causes by selfie

चेहरे पर आ सकते हैं असमय रिंकल्स-

आप जब भी खुद को अच्छा दिखता हुआ महसूस करते है तो सेल्फी जरूर लेते होगें सेकिन क्या आप जानते है कि ज्यादा सेल्फी लेने से आपके चेहरे पर समय से पहले ही झुर्रियां आ सकती हैं। डॉक्टरों के मुताबिक, कैमरे से निकलने वाले नीले रंग के हानिकारक रेडिएशन त्वचा में मौजूद डीएनए पर प्रभाव डालते हैं, जिसके चलते स्किन की रिपेयरिंग क्षमता काफी हद तक खराब होती है। और जिससे आपके चेहरे की रंगत धीरे-धीरे उड़ सकती है और समय से पहले ही आप त्वचा के रोगों से ग्रसित हो सकते हैं।

be aware of diseases causes by selfie

 

Comments


COMMENTS

comments