ये हैं भारत के खूबसूरत गांव जिनमें होता है सुकून और शांति का एहसास

Feel The Peace in Villages- Wikileaks4india Report

वैसे तो भारत गांवों का देश कहा जाता है क्योंकि यहां जो अपनापन महसूस होता है वो सीधा भारत के रंग रूप से मिलता है। कभी शहरों से निकल कर गांव में मिलने वाले सुकून और शांति को महसूस करिए। आपके मन को एक अलग ही एहसास मिलेगा। भारत के गांव अपने आप में ही बेहद खूबसूरत होते हैं। अगर आपने भी आज तक गांव नहीं देखा है तो आज इस लेख के जरिए कुछ गांवों से रूबरू होते है जिन्हें देखने के लिए आपके अंदर एक अलग ही उतावलापन जाग उठेगा। इन गांवो की खूबसूरती देख आपका मन वहीं बस जाने को करेगा।

 

प्रागपुर,कांगड़ा घाटी

क्या आप जानते है भारत के पहले गांव को? नहीं तो आपको बता दे कि कांगड़ा घाटी में स्थित प्रागपुर भारत का पहला गांव है। इस गांव की खूबसूरती पर्यटकों को अपना दीवाना बना लेती है।

जुलूक,सिक्किम

सिक्किम का यह गांव ऊंची पहाड़ियों पर बसा हुआ है, जिस कारण यहां पहुंचाना थोड़ा सा मुश्किल है, क्योंकि यहां पहुंचने के लिए आपको थोड़ी मेहनत तो जरूर करनी पड़ती है पर यहां पहुंच कर आप जैसे ठंडी हवा का आनंद लेते है आपकी सारी थकान दूर हो जाएगी।

लामयुरू, लद्दाख

लद्दाख तो वैसे भी पर्यटकों के घूमने का मुख्य केंद्र होता है लेकिन यहाँ के इस गांव की खूबसूरती बेहद अलग है यहां की हरियाली और धूप में सुनहरे दिखने वाले पहाड़ दिल खुश कर देते हैं।

कलप,उत्तराखण्ड

गढ़वाल में स्थित इस गांव की खूबसूरती देखने लायक है जब वहां बर्फवारी होती है तो और भी खूबसूरत दिखाई देता है।

मावलिनोंग,मेघालय

जब मेघालय यानि बादलो का नाम आ ही गया है तो जाहिर सी बात है कि ये गांव की खूबसूरती, जन्नत से कम खूबसूरत नहीं होगी और फिर इस गाव को एशिया का सबसे साफ सुथरा गांव भी कहा जाता है।

मट्टम,तमिलनाडु

तमिलनाडु का ये गांव प्राकृतिक सौंदर्यता से भरपूर है जहां से आप जब सूर्य डूबता हुआ देखेगे तो वो नजारा इतना खूबसूरत लगता है कि आप वही थम जायेंगे और आपका कहीं और जाने का मन ही नहीं करेगा तमिलनाडु का ये गांव प्राकृतिक सौंदर्यता से भरपूर है।

पैनामिक, लद्दाख

लद्दाख की खूबसूरती से तो सभी वाकिफ है, लेकिन आप शायद ही जानते होंगे कि ये भारत की एकमात्र जगह है जहां गर्म पानी के झरने मिलते है। इसलिए इस गांव का खास होना तो बनता था।

मलाना

हिमाचल प्रदेश का ये गांव मलाना नदी के तट पर स्थित है और समुद्र तट से करीब 13000 फीट की ऊंचाई पर बसा है। यहां सालों तक बर्फ की सूंदर चादर देखने को मिलती है। इस गांव की खूबसूरती इसकी बर्फीली चोटियां है जो सालों तक बर्फ से ढकी रहती है। इसलिए तो इस गांव को जन्नत कहा जाता है।

चितकुल गांव, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश की खूबसूरती के सभी तो कायल है, इस राज्य के गांवो की खूबसूरती देख आप शहरों को भूल जायेंगे। ऐसा ही एक गांव चितकुल भी है जिसकी खासियत उसकी खूबसूरत हरियाली, पहाड़ियां और प्राकृतिक सुन्दरता है जो यकीनन आपका दिल जीत लेगी।

किब्बर, हिमाचल प्रदेश

समुद्री स्तर से 14 हजार फीट की ऊंचाई पर बसा इस गांव का नजारा खूबसूरत भी है। इस गांव में आकर आप एक असीम शांति को महसूस कर सकते हैं।

  • Show Comments (0)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

comment *

  • name *

  • email *

  • website *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

You May Also Like

know what is torgen stars

वैज्ञानिकों ने खोज निकाले 5 नए तारें, जानें इनके बारे में!

हाल ही में खगोलविदों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने नए Trojan तारों की खोज ...

here-girls-are-waiting-for-their-marriage

इस जगह पर खूबसूरत लड़कियां भी तरस जाती है लड़को से शादी करने के लिए

आज भी भारत में पति-पत्नि अपनी पहली संतान बेटे के रुप में ही देखना ...

why good looking girls have a simple looks boy friend

तो इसलिए होते है सुदंर लड़कियों के बदसूरत ब्वॉयफ्रेंड..।

आपने भी अपनी आम जिंदगी में कई ऐसे कपल देखे होंगे जिसमें लड़की कहीं ...

todays-nazm-in-gulzaar

सुनिए गुलजार की आवाज में आज की नज्म

गुलजार का असली नाम संपूर्ण सिंह कालरा है। वह एक प्रसिद्ध गीतकार है। इसके ...