Press "Enter" to skip to content

किसी भी मौसम में अच्छी सेहत के लिए गर्म पानी ही है बेस्ट ऑप्शन

Spread the love
इंसानी शरीर के लिए पानी कितना जरुरी है इससे हम सभी वाकिफ है। हमारी अच्छी सेहत के लिए जरुरी है कि हम रोजाना दिन में 6 से 8 लीटर तक पानी पीयें। पानी पीने के साथ ये भी जरुरी है कि हम ठंडे पानी के बजाये गर्म पानी ही पीयें, गर्म पानी पीना स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। ह्यूमन बॉडी पर की गई बहुत सी रिसर्च से यह सामने आया है कि गर्म पानी पीने से शरीर के अंदर जितना भी टॉक्सिक (जहरीले) तत्व होते हैं वो बाहर आ जाते हैं।
इसके साथ साथ गर्म पानी पीने के और भी कई फायदे हैं, रेगुलर गर्म पानी पीने से कब्ज या पेट की किसी भी तरह की परेशानियां नहीं होती। इन सबके अलावा गर्म पानी के और क्या चमत्कारी फायदे हो सकते हैं आइये जानें…
ब्लडप्रेशर यानी रक्तचाप बढ़ाने में गर्म पानी काफी फायदेमंद होता है। अगर आपका ब्लडप्रेशर सही होगा तो आप दिल की बीमारियों से भी दूर रहते हैं और शारीरिक रुप से भी आपको काफी फायदे होते हैं।
जब आप कभी ज्यादा खा लेते हैं या फिर बाहर का कुछ उल्टा सीधा खा लेते हैं तो इससे आपके पेट में टॉक्सिक जमा हो जाता है। इसकी वजह से शरीर में कमजोरी आ जाती है और बुढ़ापा भी झलकने लगता है। ऐसी परेशानी बचने के लिए आप रोज अपने गर्म पानी पीने की आदत बनाये। इससे आपका पेट तो साफ होगा ही साथ ही झुर्रियों से भी आपको छुटकारा मिलेगा।
कील मुंहासों की परेशानी आजकल की यंग जनरेशन में काफी आम है। इसे चेहरे से दूर करने के लिए भी आप अपनी रोज सुबह गर्म पानी पीने की आदत बना सकते हैं। जिससे आपका पेट साफ होगा और आपके चेहरे के पिंपल्स भी दूर होंगे।
कुछ लोगों में भूख न लगने की भी परेशानी होती है। ऐसे लोगों को गर्म पानी के साथ थोड़ा काली मिर्च पाउडर, नमक और नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए। इससे भूख खुलती है।
आपके चेहरे की किसी भी तरह की परेशानी हो पिंपल्स, डलनेस, झुर्रियां इन सभी के लिए गर्म पानी पीना काफी फायदेमंद होता है। अगर आप गर्म पानी रोजाना पीना शुरु कर देंगे तो इसका असर आप अपने चेहरे के ग्लो से आसानी से देख पाएंगे।
बुखार होने पर अगर ज्यादा प्यास लगती है तो ऐसे में भी ठंडे पानी के बजाय गर्म पानी ही पीयें। क्योंकि सही तरह से पानी न पीना या गंदा पानी पीने से ही हमारे शरीर को हर नुकसान होता है।
  • गंदा पानी पीने से बीमारियां होती हैं। गर्म पानी को ठंडा करके पीने से भी आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।
  • गर्म पानी कफ और सर्दी से बचने के लिए भी फायदेमंद होता है।
  • खाली पेट सुबह 1 गिलास गर्म पानी में नींबू डालकर पीने से बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है।
  • गर्म पानी पीने से पेट ठीक रहता है और कब्ज और पेट दर्द में आराम मिलता है।

 

natural treatment for new hair growth

More from At A GlanceMore posts in At A Glance »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.