Press "Enter" to skip to content

पीरियड्स के दौरान फिजिकल रिलेशन बनाने से होते हैं कई फायदें : स्टडी

Spread the love

कहने को तो महिलाओें में पीरियड्स होना काफी आम है लेकिन पीरियड्स के दौरान फिजिकल रिलेशन बनाने को लेकर सोसायटी में कभी खुलकर बात नहीं की गई है। दूसरी तरफ कपल भी इन दिनों रिश्ते बनाने से दूर रही भागते हैं। हम आपको बता दें कि कुछ स्टडी के परिणामों से एक्सपर्ट ने बताया है कि पीरियडस के दौरान फिजिकल रिलेशन बनाना फायदेमंद होता है। इस मामले में अमेरिका के  गायनोलॉजिस्ट डी फेनर कहते हैं कि पीरियड के समय अगर रिश्ता बनाया जाये जो पीरियड के दिन कम हो सकते हैं। आइये इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी ही और दिलचस्प बाते बतायें जो जुड़ी है पीरियड के समय में फिजिकल रिलेशन बनाने से और हैं इसके फायदे…

thesun.co.uk की एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्टडीज से यह सामने आया है कि पीरियड के दिनों में रिश्ते बनाने से आपको क्रैंप्स रिलीज करने में मदद मिलती है। इसके साथ-साथ पीरियड में ब्लड का निकलना भी जल्दी बंद हो सकता है।

एक्सपर्ट का कहना है कि ऑर्गेज्म से बॉडी ऑक्सीटॉसिन और डोपामाइन रिलीज करता है। जिससे महिलाओं कोो उनके पीरियड पेन को कम करने में भी फायदा होता है आपको बता दें कि ऑर्गेज्म से जो हार्मोन्स रिलीज होते हैं वह पेन किलर के मुकाबले ज्यादा स्ट्रॉन्ग होता हैं।

पीरियड के दिनों को लेकर एक्सपर्ट कहते हैं कि इस दौरान आपको अलग से ल्यूब की जरूरत नहीं होगी। वहीं कुछ लोग पीरियड ब्लड को अजीब तरह से देखते है जबकि आपको बता दें कि इस ब्लड में ऐसी कोई बात नहीं होती।

एक रिपोर्ट के यह दावा किया गया है कि पीरियड के दौरान फिजिकल रिलेशन बनाना आपके पार्टनर के साथ आपके रिश्ते को और ज्यादा मजबूत बनाने में मदद करता है।

इसकी असल वजह यह है कि पीरियड में कपल एक दूसरे के करीब तो आ जाते हैं लेकिन वे सेक्स नहीं करते ऐसे में अगर सेक्स किया जाए तो वह एक बोल्ड स्टेप होगा जिससे वे एक दूसरे के और करीब आ जाएंगे। इस दौरान सेक्स करने के लिए यह भी जरुरी है कि वो दोनों कम्फर्टेबल महसूस करें। जरुरी नहीं कि पीरियड में सेक्स करना सभी को अच्छा लगे।

एक्सपर्ट इसके लिए सलाह देते हैं कि, ऐसा न सोचे कि सबकुछ मैसी हो जाएगा या बेडशीट खराब हो जाएगी आखिर ये ब्लड भी तो आप ही के शरीर का हिस्सा है, आप उसे सहज नजरिये से भी देख सकते हैं।

इन बातों को जानने के बाद भी कुछ कपल के लिए यह कदम उठाना मुश्किल हो सकता है। लेकिन एक्सपर्ट कहते हैं कि ऐसा न हो कि पहली बार के एक्सपीरियंस के चलते आप इसे हमेशा के लिए ट्राई करना बंद कर दें।

More from At A GlanceMore posts in At A Glance »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.