Press "Enter" to skip to content

सावन के सोमवार में, इस तरह करें भोलेनाथ को प्रसन्न

सावन के इन खास दिनों में जहां लोग भोले के भक्तों की खूब धूम होती है तो वहीं यह समय काफी अच्छा माना जाता है। यह बहुत ही शुभ समय होता है कि आप भगवान शिव को खुश कर अपनी मनोकामनाएं पूरी करें। सावन का दूसरा सोमवार 17 जुलाई को है। इस मौके पर महादेव को खुश करने के लिए अच्छा है कि आप शिव जी को उनकी पसंद की खास 5 चीजों में से कुछ भी एक चीज जरूर चढ़ाएं। अगर हो सके तो सभी चीजें चढ़ाएं जिससे बमभोले कर देंगे आपकी हर इच्छाओं को पूरा।

भांग से लाएं जीवन में खुशहाली

पानी में भांग मिलाकर शिव जी का अभिषेक करें या गोले बनाकर उन्हें चढ़ाए। ऐसी भी कहानी है कि देवताओं और राक्षसों के बीच किए गए समुद्र मंथन से निकला हलाहल विष भगवान शंकर ने अपने कंठ में ले लिया था। विष लेने के बाद वह मूर्छित हो गए थे। शिव पुराण के अनुसार देवताओं ने भगवान शिव को होश में लाने के लिए भांग का इस्तेमाल किया था। इसलिए बम भोले की पूजा में भांग का जरुर इस्तेमाल में लाना चाहिए।

this-savan-for-lord-shiva-worshiping-5-important-things

अर्क से करें भोले की पूजा दुश्मन होंगे चित्त

धतूरे और भांग की तरह ही अर्क भी नशीला माना जाता है। अर्क, आयुर्वेद में दवाइयों की तरह भी काम आता है। इसके औषधीय गुणों के कारण ही अर्क का इस्तेमाल भोलेनाथ की पूजा में किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इससे दुश्मनों से छुटकारा मिलता है।

this-savan-for-lord-shiva-worshiping-5-important-things

धतूरे से प्रसन्न होंगे शिव

धतूरा तो भगवान शिव को खासतौर से चढ़ाया जाता है। धतूरा भी एक नशीली चीज होती है। मान्यताओं है कि भगवान शिव धतूरा चढ़ाने से खुश होते है। अगर सावन में बम भोले को आप प्रसन्न करना चाहते है तो पूजा करने की चीजों में धतूरा जरुर शामिल करें।

this-savan-for-lord-shiva-worshiping-5-important-things

सफेद कनैल का फूल करें शिव को अर्पित

कनैल के फूल का इस्तेमाल कई देवी-देवताओं की पूजा में होता है। देवी की पूजा में जहां लाल रंग के कनैल फूल का इस्तेमाल होता है वहीं भगवान विष्णु के लिए पीले रंग के कनैल फूल का इस्तेमाल करते है। अगर आपको भगवान शिव को प्रसन्न करना है तो उन्हें आप सफेद रंग का कनैल चढ़ाए। भगवान शिव को सफेद कनैल पसंद है। इसका तांत्रिक चीजों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

this-savan-for-lord-shiva-worshiping-5-important-things

More from At A GlanceMore posts in At A Glance »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.