इन TOP 5 फीमेल बॉडी बिल्डर्स ने साबित किया कि बॉडीबिल्डिंग केवल ‘मर्दों का काम’ नहीं!

by Priyanka Bhalla Posted on 0 comments
top-5-indian-female-body-builder

आज भले ही हमने कितनी भी तरक्की कर ली हो लेकिन आज भी समाज में महिलाओं को मर्दों के मुकाबले कमजोर ही समझा जाता है। चाहे हम कितना ही कह ले की समाज में महिलाओं को मर्दों के समान समझा जा रहा हो लेकिन ऐसा नहीं है। खेल जगत की दुनिया में भी जहां महिलाएं आज देश का नाम ऊंचा कर रही है लेकिन फिर भी महिलाओं को कमजोर ही समझा जा रहा है।

शुरुआत से ही हमारे समाज में बॉडी-बिल्डिंग को ‘मर्दों का काम’ ही समझा जाता है। और इसी वजह से महिलाओं को अकसर इस खेल से जुड़ने के लिए अच्छी बातें सुनने को नहीं मिलती है। लेकिन समाज की बातों को अंदेखा करके इन महिलाओं ने जो बॉडी बनाई है, उसे देख कर ही पता चलता है कि इसके लिए इन्होंने कितनी मेहनत की होगी।

साथ ही ये महिलाएं हम सभी को सीख दे रही है कि कोई भी काम ऐसा नहीं है, जो महिलाएं नहीं कर सकती है। और आज हम आपको भारत की उन 5 फीमेल बॉडी बिल्डर्स के बारे में बताएंगें जो कमसिन बिलकुल नहीं हैं, मगर अपने आप में बेहद खास हैं।

1.यासमीन चौहान

top-5-indian-female-body-builder

यासमीन एक बॉडी बिल्डर, एक जिम ट्रेनर और एक बाइकर है, जिन्होंने लकीरों को लांघ कर अपना मुकाम हासिल किया है। यासमीन की फिजिक हजारों जिम जाने वाले लडकों से कहीं बेहतर है और वो उतना वेट हैंडल कर लेती है जिसे सोच कर भी जिम जाने वाले कई लड़के कांप जाए। यासमीन का कहना है कि तकरीबन 300 लोग उनके पास ट्रेनिंग के लिए आते है और कई प्रतियोगिताएं भी होती है। इंडियन बॉडी बिल्डिंग एंड फिटनेस फेडरेशन (IBBFF) की ओर से आयोजित मिस इंडिया 2016 चैंपियनशिप में यासमीन जीत चुकी है। औस साथ ही यासमीन ग्लैडरैग्स मिसिज इंडिया 2015 भी रह चुकी है।

2. श्वेता राठौर

top-5-indian-female-body-builder

2014 में श्वेता WBPF वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनी थी। शुरूआत में वो छुप कर वर्कआउट किया करती थी, क्योंकि उनके पिता इसके सख्त खिलाफ थे।

3.करुणा वाघमारे

top-5-indian-female-body-builder

करुणा वाघमारे एक योगा एक्सपर्ट है और साथ में जिमनास्ट भी है। लगभग पिछले 17 सालों से वो ट्रेनिंग कर रही है।

4. दीपिका चौधरी

top-5-indian-female-body-builder

दीपीका ने Miss India Fitness Physique 2 ’Battle Of The Beach’’ की विजेता रह चुकी है और देश का गौरव बड़ाया है। दीपीका साथ ही एक Virologist भी हैं।

5. किरण देम्बला

top-5-indian-female-body-builder

किरण सेलेब्रिटी फिटनेस ट्रेनर है। किरण बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शेट्टी से लेकर तमन्ना भाटिया तक को ट्रेन कर चुकी हैं।