Press "Enter" to skip to content

ये है दुनिया की सबसे खतरनाक जेलें, जहां एक-दूसरे को मारकर खा जाते हैं कैदी !

Spread the love

आज हम आपको कुछ ऐसी जेलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें दुनिया में सबसे खतरनाक जेल होने का दर्जा हासिल है। सबसे ज्यादा मानवाधिकार समूह ब्राजील की जेलों की हालतों पर पहले भी चिंता जाहिर करते रहे हैं। लेकिन सिर्फ ब्राजील ही नहीं दुनिया भर में ऐसी दर्जनों जेल मौजूद हैं जहां अपराधी भी जाने से डरते हैं। ऐसी ही जेलों काे बारे में हम आपको आज बता रहे हैं।

टडमोर जेल, सीरिया

सीरिया की यह जेल ‘डेथ वारंट’ के नाम से जानी जाती है। इस जेल में कैदियों की मृत्यु दर सबसे ज्यादा है। यहां कैदियों को भीषण यातनाओं से प्रताड़ित किया जाता है। कैदियों की पिटाई और खाना न देना इस जेल की आम बात है। साल 1980 में सीरिया के राष्ट्रपति हफेज अल असद के आदेशानुसार लगभग 2400 कैदियों को मार दिया गया था।

killing-jails

गीतारामा सेंट्रल जेल, रवांडा

यह दुनिया की सबसे खतरनाक जेलों में से एक है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यह जेल सुरक्षाकर्मियों नहीं बल्कि यहां के कैदियों के कारण बदनाम है। इस जेल की खास बात यह है कि यहां कैदी इस जेल में एक-दूसरे को मारकर भी खा जाते हैं। इस जेल में कैदियों की क्षमता 600 है जबकि यहां 7 हजार से ज्यादा कैदी बंद हैं।

killing-jails

डियारबाकिर जेल, तुर्की

तुर्की की इस जेल को मानवाधिकार उल्लंघन के मामलों में सबसे पहले नंबर पर रखा गया है। इस जेल में कैदियों की मृत्यु दर दुनिया की सभी जेलों में दूसरे नंबर पर है। यह जेल दुनिया में तब चर्चा में आयी जब एक मानवाधिकार संगठन ने रिपोर्ट में बताया कि साल 1981 से 1984 के बीच यहां 34 कैदियों की असामान्य परिस्थितियों में मौत हो गई। इस जेल में कैदियों को मानसिक और शारीरिक यातनाएं देने के साथ-साथ उनका यौन शोषण भी किया जाता है।

killing-jails

बेंगवेंग जेल, थाइलैंड

थाइलैंड की इस जेल को बैंकॉक हिल्टन के नाम से भी जाना जाता है। यहां की जेल में मृत्युदंड पाए हुए कैदियों को लोहे की जंजीरों से बांधकर रखा जाता है। मृत्युदंड के लिए यहां पहले सिर काटने के तरीकों का भी इस्तेमाल किया जाता था।

killing-jails

ला सांते जेल, फ्रांस

ला सांते जेल फ्रांस की राजधानी पेरिस से कुछ ही दूरी पर स्थित है। ये जेल सुसाइड सेल के नाम से काफी मशहूर है। साल 1867 में जब यह बनी तभी से यहां असामान्य परिस्थितियों में आत्महत्या करने के सैंकड़ों मामले सामने आए हैं। साल 1999 में 124 कैदियों ने जेल के अंदर ही सुसाइड कर लिया था। कुछ लोग का कहना है कि इस जेल में बुरी आत्माओं का साया है।

killing-jails

ला साबानेटा, वेनेजुएला

वेनेजुएला की यह जेल वहां कौद क्रूर कैदियों के लिए मशहूर है। यहां लगभग हर रोज ही कैदियों के बीच हिंसा होती है और इस हिंसा में कैदी मारे भी जाते हैं। साल 1994 में इस जेल के अन्दर भीषण गैंगवार हुआ था जिसमें 100 कैदीयों की मौत हुई थी। जानकारी के मुताबिक आज भी इस जेल में वेनेजुएला के गैंग का राज चलता है।

killing-jails

More from At A GlanceMore posts in At A Glance »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.