प्राइवेट स्कूलों पर बड़ा वार, 449 स्कूलों को टेकओवर करना चाहते हैं केजरीवाल

by Taranjeet Sikka Posted on 0 comments
delhi-government-wants-to-takeover-449-schools

दिल्ली सरकार ने लगभग 449 प्राइवेट स्कूलों को टेकओवर करने का प्रस्ताव दिया है। इन स्कूलों में दिल्ली के नामी स्कूल शामिल है। जिनमें दिल्ली पब्लिक स्कूल मथुरा रोड, स्प्रिंग डेल, अमिटी इंटरनेशनल साकेत, संस्कृति स्कूल, मॉडर्न पब्लिक स्कूल भी शामिल हैं। दिल्ली सरकार ने हाईकोर्ट से कहा कि वह स्कूलों को टेकओवर करने को तैयार है।

 

दरअसल दिल्ली सरकार ने 554 स्कूलों पर फीस बढ़ाने का आरोप लगाया था। इस मामले में हाईकोर्ट ने जस्टिस अनिल दवे कमेटी बनाई थी जिसमें बढ़ी फीस को नौ फीसदी ब्याज दर से अभिभावकों को लौटाना था। लेकिन 554 में से 449 स्कूलों ने पैसा वापस नहीं किया था।

 

इन प्राइवेट स्कूलों द्वारा राशि वापस ना करने के मुद्दे पर बुधवार को हुई हाईकोर्ट की सुनवाई के दौरान दिल्ली सरकार ने डिफाल्टर स्कूलों को टेकओवर करने की इच्छा जाहिर की थी। आपको बता दें कि दिल्ली में सरकारी जमीन पर करीब 410 प्राइवेट स्कूल चल रहे हैं।

 

पिछले सेशन में इनमें से 150 स्कूलों ने फीस बढ़ाने के लिए आवेदन किया था। लेकिन बाद में 25 स्कूलों ने आवेदन वापस ले लिया था। बाकी बचे स्कूलों में से केवल 5 स्कूलों को ही फीस में मामूली बढ़ोतरी करने की मंजूरी मिली थी। इसी साल फरवरी में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि प्राइवेट स्कूलों में फीस बढ़ोतरी की मांग को मानना कहीं से उचित नहीं है. उन्होंने उसी दौरान कहा था कि मनमाने तरीके से फीस वसूलने वाले स्कूलों के खिलाफ जल्द ही सख्त कदम उठाएंगे.