अब देश की बेटियां बनेंगी सीमा पर भी ताकत!

by Priyanka Bhalla Posted on 188 views 0 comments
our-daughters-will-also-get-admission-in-the-nda-and-army-schools

पीएम मोदी ने बेटियों को दिया एक खास तोहफा। अब देश की हर बेटी नेशनल डिफेंस अकेडमी और आर्मी स्कूलों में पढ़ाई कर सकेंगी। डिफेंस एकेडमी और आर्मी स्कूलों में लड़कियों के एडमिशन पर सरकार विचार कर रही है। रक्षा राज्यमंत्री सुभाष भामरे ने मीडिया को इस बारे में बताया कि इस प्रस्ताव के लिए रक्षा मंत्रालय के पास प्रपोजल भेजा जा चुका है। खबरों के मुताबिक इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही देश की सभी लड़कियों को एनडीए और आर्मी स्कूलों में एडमिशन मिलना शुरु हो जायेगा।

 

आपको बता दें कि पूरे देश में अभी करीब 26 सैनिक स्कूल हैं और सरकार सैनिक स्कूलों की संख्या बढ़ाने के बारे में विचार कर रही हैं और ये भी बताया जा रहा है कि सरकार 21 और सैनिक स्कूल खोलने के बारे में सोच रही है। हालांकि लोकसभा में रक्षा मंत्री अरूण जेटली से इस बारे में एक सवाल भी पूछा गया था, जिसमें कहा गया था कि सेना के स्कूलों में लड़कियों का दाखिला क्यों नहीं होता? इस पर जेटली ने लिखित रूप में जवाब दिया और बताया कि देश के 22 राज्यों में 26 सैनिक स्कूल हैं। और इसके अलावा देश के बाकी राज्यों में जल्द ही सैनिक स्कूल खोलने की तैयारी की जा रही है। अरुण जेटली ने ये भी कहा कि 21 स्कूलों के लिए प्रस्ताव आए हैं और इनके खर्च के लिए सरकार ने 80 करोड़ रुपये की बजट भी पास की है। जेटली ने ये भी बताया कि सैनिक स्कूलों और राष्ट्रीय आर्मी स्कूलों की अच्छी भूमिका रही हैं।

 

इस स्कूल से बच्चे आगे चलकर एनडीए ज्वॉइन कर सकते हैं। इसके अलावा देश के सेना को ऑफिसर्स भी मिलेंगे। पिछले साल 2016 में मिलिट्री स्कूल के 31 कैडेट्स और सैनिक स्कूलों के कुल 159 कैडेट्स एनडीए तक पहुंचे थे। सरकार का मानना है कि ऑफिसर्स कैडर में भी क्षेत्रीय असमानता को भी दूर किया जाएगा। इस फैसले को अगर मंजूरी मिल जाती है तो एनडीए में लड़कियों को भी ट्रेनिंग मिल सकेगी और वो ऑफिसर रैंक भी हासिल कर सकेंगी। साथ ही एक और सवाल का जवाब देते हुए जेटली ने कहा कि देश आजाद होने के बाद से लड़कियों के लिए कोई रेजीमेंट अभी तक नहीं बनी है। इन सब के अलावा और भी बातें कही गई हैं।

 

दरअसल रेजिमेंट्स की सब यूनिट जरूर तैयार हुई हैं। और ये भी बताया जा रहा है कि जल्द ही एक और नई रेजीमेंट भी देश की सेना में दिख सकती हैं। सबसे जरुरी बात ये है कि लड़कियों के लिए देश के पीएम मोदी एक बहुत ही बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं। अब हमारी बेटियां भी आर्मी स्कूल और नेशनल डिफेंस एकेडमी में शामिल हो पायेंगी और ऑफिसर रैंक को हासिल कर सकेंगी। आने वाले वक्त में जल्द ही वो देश की सेना में महिला ऑफिसर्स की संख्या बढ़ा पायेंगी। सब मिलाकर देश की बेटियों के लिए ये एक अच्छी खबर है।

Comments


COMMENTS

comments