अब फेसबुक चैट को अपनी वेबसाइट से इस तरह जोड़ें

by Taranjeet Sikka Posted on 31 views 0 comments
how to embed the fb customer chat widget with your websites

अगर आप किसी फेमस लाइव चैट सोफ्टवैयर का सरल या निशुल्क विक्लप खोज रहें है जैसे इंटरकाॅम या जेंडेस्क। तो हम आपको बता रहे हैं कि आप भी ऐसा कर सकते हैं। फेसबुक मैसन्जर का नया चेट विजेट यहां आ चुका है। इसके अलावा कोई भी अपने आने वाले विजीटरस को अपनी वेबसाइट पर इन विजेटस के साथ जोड़ सकता है।

अब इन विजेटस की मदद से आप अपनी वेबसाइट पर रहते रहते लोगों से चैट कर सकते हैं। ये विजेटस डेस्कटोप कम्पयूटर और मोबाइल दोनों पर काम कर सकेंगे। इसके अलावा व्यवसाय के मालिक को फेसबुक पेज और उसके विजीटरस को रोज इस्तेमाल होने वाला फेसबुक अकाउंट बनाने की जरूरत होगी। आपको इसे सीखने के लिए किसी मुश्किल दौर से नहीं गुजरन होगा। विजीटर को अपने वेब पेज पर फेसबुक आइकन पर क्लिक करके आप को अपना संदेश भेज सकता है। उसके बाद आप अपने फेसबुक पेज पर तुरंत नोटिफिकेशन पायेंगे। इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन है तो आप अपने विजीटरस के साथ फेसबुक वेबसाइट या फेसबुक पेज के अंदर अपनी बातचीत को आगे बढ़ा सकते है।

अगर आप फेसबुक ग्राहक चैट को एक कोशिश देने की इच्छा रखते हैं, तो डिजिटल इंस्पेरेशन पर जाएं, पेज लोड होने का इंतजार करें और बातचीत शुरू करें।

फेसबुक ग्राहक चैट को कैसे जोड़े

स्टेप 1- शुरूआत करने के लिए, डेवलपर.फेसबुक.काॅम पर जाए। उसके बाद नया फेसबुक ऐप बनाने के लिए नया ऐप जोड़ें।

स्टेप 2- उसके बाद अपने नए ऐप को नाम दें और अपने नए ऐप की आई.डी प्राप्त करने के लिए क्रीएट बटन पर क्लिक करें। आपके आई.डी का क्रम इस तरह का होगा 1123978456852369

स्टेप 3- फिर आप अपने फेसबुक पेज पर जाए और उसके बाद सैटिंग टैब पर क्लिक करें, फिर अपने मैसेन्जर प्लैटफाॅम को चुनें, फिर अपना वाइट लिस्टीड डोमेन पर जाए। वहां अपनी वेबसाइट का यू.आर.एल दालें और क्लिक करके सेव कर दें। इसके अलावा आप अगर अपनी दो से ज्यादा वेबसाइटस पर उन्ही विजेटस को जोड़ना चाहते हो तो, आप अपने दो से ज्यादा डोमेन भी दाल सकते है।

स्टेप 4- विशिष्ट पेज के फेसबुक पेज आईडी प्राप्त करें, जिसे आप ग्राहक चैट विजेट से कनेक्ट करना चाहते हैं। सभी ग्राहक इंटरैक्शन इस पृष्ठ के इनबॉक्स में दिखाए जाएंगे।

स्टेप 5- हम लगभग कर चुके हैं। अपनी वेबसाइट टेम्पलेट खोलें और अपने टेम्पलेट के नीचे के हिस्से में निम्न कोड को कॉपी-पेस्ट करें। स्टेप 4 से आपको App_ID को स्टेप 2 और फेसबुक पेज आईड से बदलने की जरूरत है।

बस अब इसके बाद आपको फेसबुक चैट विजेट आपकी वेबसाइट पर दिखने लगेगा। अगर आप अपना फेसबुक मैसन्जर लोगो अपने पेज पर अभी नही देख पा रहे है तो अपनी कैश को साफ करे और सुनिश्चित करें कि वेबसाइट डोमेन वह डोमेन की सूची में है जो आपने स्टेप 3 में वाइट लिस्टीड में लिखा हुआ है।

Comments


COMMENTS

comments