क्या आप जानते हैं फेसबुक में होता है सीक्रेट चैट करने का भी ऑप्शन, जिसके जरिए छिपा सकते हैं आप मेसेज!

by rohit patwal Posted on 0 views 0 comments
know about facebook secret chat option

आजकल के दौर में ज्यादातर युवा फेसबुक का बहुत इस्तेमाल करते हैं। सभी रोजाना फेसबुक पर एक्टिव रहते है और अपनी पल पल की खबरें फेसबुक पर शेयर करते रहते हैं। लेकिन आज भी फेसबुक मैसेंजर का इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर यूजर को इसके ‘सीक्रेट कन्वर्सेशन’ के बारे में बिलकुल भी जानकारी नहीं है। फेसबुक मैसेंजर पर दोस्तों से बातचीत करने के लिए हम जिस चैट बॉक्स का इस्तेमाल करते हैं, वह बहुत साधारण होता है। जबकि इसमें एक सीक्रेट कन्वर्सेशन चैट बॉक्स भी मौजूद है, जिसमें यूजर किसी भी मैसेज को डिलीट करने के लिए टाइम सेट कर सकते हैं।



ऐसे कर सकते हैं सीक्रेट कन्वर्सेशन का इस्तेमाल



सीक्रेट कन्वर्सेशन का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले मोबाइल में मौजूद फेसबुक मैसेंजर एप को ओपन करना होगा। इसके बाद आपको जिस इंसान से सीक्रेट कन्वर्सेशन (गुप्त बातचीत) करनी हैं, उनके नाम पर टैप करना होगा। अब यूजर को दाईं तरफ ऊपर एक गोले में ‘i’ का आइकन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करके और नीचे की तरफ स्क्रॉल करने के बाद ‘गो टू सीक्रेट कन्वर्सेशन’ में जाना होगा। इसके बाद यूजर्स को काले रंग में एक नया चैट बॉक्स दिखाई देगा।



यहां अपना मेसेज टाइप करें और टेक्स्ट बार के ऊपर कोने में नजर आ रहे ‘घड़ी’ के आइकन पर टैप कर दें। इसमें यूजर को मेसेज डिलीट करने के लिए टाइम सेट करना होगा। यूजर 5 सेकंड से लेकर 24 घंटे तक का समय इसमें डाल सकते हैं। टाइम सेट करने के बाद उपभोक्ता को टेक्स्ट बार के सामने नजर आ रहे ‘सेंड’ के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपका सीक्रेट मैसेज उस व्यक्ति तक पहुंच जाएगा। मिसाल के तौर पर यदि यूजर ने उसमें 5 सेकंड का टाइम सेट किया है तो वो मैसेज 5 सेकंड बाद खुद ही डिलीट हो जाएगा आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Comments

comments