पुलवामा आतंकी हमले के बाद बीकानेर के DM का आदेश, 24 घंटे के अंदर पाक नागरिक भाग जाएं

News

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सीआरपीएफ से जवानों पर हुए आतंकवादी हमले के मद्देनजर बीकानेर के डीएम कुमारपाल गौतम ने आदेश जारी किया है। डीएम ने सभी पाकिस्तानी नागरिकों को 48 घंटे के भीतर बीकानेर छोड़ने के आदेश दिए गए हैं। जिला मजिस्ट्रेट ने यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू किए हैं।

डीएम ने सोमवार को दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत आदेश जारी किया कि बीकानेर राजस्व सीमा में रह रहे पाकिस्तानी नागरिक जिला छोड़कर चले जाएं। आदेश में कहा गया है कि बीकानेर पाकिस्तान की सीमा के पास है जिसके चलते पाकिस्तानी नागरिकों के यहां रहने, घूमने और ठहरने से आंतरिक सुरक्षा को गंभीर खतरा पैदा हो सकता है।

जिला मजिस्ट्रेट का कहना है कि पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले से आमजन में पाकिस्तान के खिलाफ काफी गुस्सा है। जिसके चलते यह आदेश जारी किया गया है। जिला मजिस्ट्रेट ने बीकानेर की सीमा क्षेत्र में बने होटलों में पाकिस्तानी नागरिकों को पनाह देने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। यह आदेश दो महीने के लिए लागू किया गया है। आदेश के अनुसार बीकानेर की राजस्व सीमा में स्थित किसी भी धर्मशाला, होटल और अस्पताल इत्यादि में पाकिस्तानी नागरिकों के रहने एवं ठहरने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।

आदेशानुसार बीकानेर में रहने वाले भारतीय नागरिक, पाकिस्तान के नागरिकों से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से व्यापारिक संबंध नहीं रखेगें या पाकिस्तानी नागरिकों को किसी भी प्रकार का रोजगार नहीं देंगे। पाकिस्तान से प्राप्त हो रही ‘स्पूफ कॉल’ के मद्देनजर कोई भी नागरिक किसी भी दूरसंचार माध्यम से किसी भी प्रकार की सैन्य या संवेदनशील जानकारी का अनजान व्यक्तियों से आदान-प्रदान नहीं करेगा। बीकानेर का कोई भी व्यक्ति पाकिस्तान में रजिस्टर्ड सिम का इस्तेमाल भी नहीं कर सकेगा।

Leave a Reply