बसपा ने यूपी के 16 उम्मीदवारों के नाम किए घोषित, ‘पिस्टल पांडे’ के भाई और मुख्तार अंसारी के भाई को टिकट

Election

बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी कर दी है। उत्तर प्रदेश की 16 लोकसभा सीटों के लिए जारी इस नई लिस्ट में अंबेडकरनगर लोकसभा सीट से रितेश पांडे का नाम घोषित किया गया है। रितेश पांडे , पिछले साल दिल्ली के एक मशहूर होटल में पिस्टल लहराने वाले आशीष पांडे के भाई हैं।

रितेश पांडे की एक और पहचान ये है कि वो मौजूदा विधायक हैं। 2017 के यूपी विधानसभा चुनाव में रितेश अंबेडकरनगर की जलालपुर विधानसभा सीट से बसपा के टिकट पर ही चुनाव जीते थे, जिसके बाद अब पार्टी ने उन्हें लोकसभा चुनाव में उतारने का फैसला किया है।

इससे पहले रितेश पांडे अक्टूबर 2018 में तब चर्चा में आए थे, जब उनके भाई आशीष पांडे ने दिल्ली के एक होटल में पिस्टल लहराते हुए एक शख्स को धमकी दी थी। इस घटना के बाद आशीष पांडे को पिस्टल पांडे के रूप में काफी सुर्खियां मिली थीं। रितेश पांडे खुद अपने भाई के बचाव में उतरे थे और उन्होंने मीडिया पर ही घटना को गलत तरीके से पेश करने का आरोप लगाया था।

सियासी तौर पर भी रितेश पांडे और उनके परिवार का बड़ा नाम है। उनके पिता राकेश पांडे बसपा के टिकट पर सांसद रहे हैं। रितेश के अलावा एक बड़े सियासी परिवार के सदस्य को भी बसपा अध्यक्ष मायावती ने प्रत्याशियों की इस नई लिस्ट में मौका दिया है।

बसपा ने अफजाल अंसारी को गाजीपुर लोकसभा सीट से टिकट दिया है। अफजाल अंसारी बाहुबली मुख्तार अंसारी के बड़े भाई हैं और वह 2004 में गाजीपुर सीट से समाजवादी पार्टी के टिकट पर जीत चुके हैं। इसके बाद अफजाल अंसारी ने 2009 में बसपा के टिकट पर फिर गाजीपुर से भाग्य आजमाया, लेकिन वो सपा प्रत्याशी से हार गए। अब बीएसपी ने एक बार फिर अफजाल अंसारी को गाजीपुर से लोकसभा उम्मीदवार बनाया है। अफजाल के सामने बीजेपी के वरिष्ठ नेता मनोज सिन्हा चुनावी मैदान में हैं।

वहीं, पूर्वांचल के बाहुबली पूर्व मंत्री पंडित हरिशंकर तिवारी के बेटे भीष्म शंकर उर्फ कुशल तिवारी को संत कबीर नगर से टिकट थमाया गया है। बसपा ने प्रतापगढ़ से अशोक त्रिपाठी, अम्बेडकर नगर से रितेश पांडेय, श्रावस्ती से रामशिरोमणि वर्मा, डुमरियागं से आफताब आलम, बस्ती से रामप्रसाद चौधरी, देवरिया से विनोद कुमार जायसवाल, बांसगांव से सदल प्रसाद, लालगंज से संगीता, घोसी से अतुल राय, सलेमपुर से आर एस कुशवाहा, जौनपुर से श्याम सिंह यादव, मछलीशहर से टी राम, भदोही से रंगनाथ मिश्रा और सुल्तानपुर से केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी के खिलाफ चन्द्रभद्र सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है।

Leave a Reply