लोकसभा चुनाव 2019 : इस दिन जनता चुनेगी देश की अगली सरकार हुआ तारीखों का ऐलान !

Election, News

देश में चुनावी माहौल है और सभी की निगाहें चुनाव पर टिकी हुई हैं। सूत्रों के मुताबिक मार्च के पहले हफ्ते में चुनाव की तारीख का ऐलान हो सकता है मौजूदा केंद्र सरकार का कार्यकाल 3 जून को खत्म हो रहा है लेकिन आपको बता दें कि आम चुनाव कितने चरण और किन महीनों में होंगे, अभी इस पर चुनाव आयोग में फैसले की प्रक्रिया आनी बाकी है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ऐसी संभावना जताई जा रही है कि चुनाव आयोग पिछली बार की तरह इस बार भी आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव को भी लोकसभा चुनाव के साथ ही करवाए।

बात करें जम्मू-कश्मीर की तो वहां भी विधानसभा भंग हो चुकी है। लिहाजा चुनाव आयोग को यहां भी 6 महीने के अंदर चुनाव कराने हैं। जम्मू-कश्मीर विधानसभा साल 2018 नवंबर में भंग हुई थी और वहां भी मई 2019 तक चुनाव करवाने हैं। ऐसे में आयोग लोकसभा चुनाव के साथ ही जम्मू-कश्मीर विधानसभा का चुनाव भी करा सकता है।

सामान्य परिस्थितियों में जम्मू-कश्मीर विधानसभा का कार्यकाल 6 साल का होता है जो 16 मार्च 2021 को खत्म होता। लेकिन अन्य विधानसभाओं और लोकसभा का कार्यकाल पांच वर्ष का होता है। सिक्किम विधानसभा का कार्यकाल 27 मई 2019 को खत्म हो रहा है। गौरतलब है कि साल 2004 में चुनाव आयोग ने 29 फरवरी को लोकसभा का चुनाव 4 चरणों में कराने का ऐलान किया था। तब पहले चरण का मतदान 20 अप्रैल को और आखिरी चरण का मतदान 10 मई को हुआ था।

Leave a Reply