INDEPENDENCE DAY पर ये 5 फिल्में जगा देंगी देशभक्ति…

by Priyanka Bhalla Posted on 68 views 0 comments
patriotic-based-bollywood-movies

बॉलीवुड में प्यार, रोमांस, कॉमेडी, अपराध, वास्तविकता जैसे कई मुद्दों पर फिल्में बनी है लेकिन जहां बात “देशभक्ति” और “आजादी” की आती है तो ये बॉलीवुड का सबसे फेवरिट टॉपिक रहा है। आजादी के बाद देश में लम्बे समय तक आजादी की लड़ाई और आजादी के महावीरों तक को बॉलीवुड ने शानदार तरीकों से अपनी फिल्मों में दर्शाया है।

बॉलीवुड में देशभक्ति पर बनी ये फिल्में हमें आजाजी के उस दौर के हालातों से सीधा जोड़ती है और साथ ही हमें स्वतंत्रता के नायकों की कुर्बानियों का भी अहसास कराती है और हमें ये भी अहसास कराती है कि मातृभूमी से बढ़कर कुछ भी नहीं हैं। इन फिल्मों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खूब सराहा गया और साथ ही इन फिल्मों को दर्शकों का खूब प्यार भी मिला है।

और आज आजादी के 70 साल पर हम आपको कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे में बताएंगे जो देशभक्ति की याद दिला देेगे।

द लेजेंड ऑफ भगत सिंह


भगत सिंह आजादी के सिपाही रहे है और उनके जीवन पर फिल्म बनाने का ख्वाब हर निर्देशक का होता है। और साल 2002 में आई  ‘द लेजेंड ऑफ भगत सिंह’ ने हर हिंदुस्तानी की जूबां पर शहीद भगतसिंह का नाम फिर से चढ़ा दिया था। ये फिल्म भगतसिंह के जीवन पर बनी थी जिसका निर्देशक राजकुमार संतोषी ने दिया था। इस फिल्म में भगतसिंह का रोल अजय देवगन ने निभाया था और इस फिलम के साथ-साथ इनके काम को भी खूब सराहा गया था।

patriotic-based-bollywood-movies

 लक्ष्य

साल 2004 में आई फिल्म लक्ष्य की कहानी 1999 के कारगिल युद्ध पर आधारित थी। इस फिल्म डायरेक्शन फरहान अख्तर ने दिया था और इस फिल्म में ऋतिक रोशन के साथ साथ प्रीति जिंटा, अमिताभ बच्चन, ओम पुरी और बोमन ईरानी जैसे बड़े स्टार्स शामिल थे। इस फिल्म में ऋतिक ने लेफ्टिनेंट करण शेरगिल का रोल निभाया था, जो अपनी टीम को हैंडल कर आतंकवादियों पर जीत हासिल करते है।

patriotic-based-bollywood-movies

बॉर्डर

शायद ही कोई हिंदुस्तानी होगा जिसने बॉर्डर फिल्म ना देखी हो। चाहे बात फिल्म के गानों की हो या फिर एक्टिंग की,  ये फिल्म आज भी लोगों के दिलों में बसती है। 1971 में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान राजस्थान में लड़ी गई लड़ाई पर बनी बॉर्डर सच्ची घटनाओं से प्रेरित थी। बॉर्डर पूरी तरह से रियल इंसिडेंट से इंस्पायर्ड थी। इस फिल्म में भारत-पाक युद्ध के समय लड़े गए लोंगेवाला युद्ध को अच्छे से दिखाया गया। साथ ही फिल्म में ये भी दिखाया गया था कि कैसे पंजाब रेजिमेंट के जवानों ने मेजर कुलदीप सिंह चांदपुरी के नेतृत्व में पाकिस्तानी सेना की पूरी टैंक रेजिमेंट के खिलाफ अपनी पोस्ट को बचाए रखा था। इस फिल्म में बॉलीवुड के कई बड़े सितारे शामिल थे और साथ ही इस फिल्म के गानों ने भी लोगों के दिलों में अपनी एक खास जगह बनाई थी और ये फिल्म ब्लॉकबस्टर रही थी। और इस फिल्म के गाने आज भी हर स्‍वतंत्रता दिवस पर बजाए जाते हैं।

patriotic-based-bollywood-movies

लगान

लगान अंग्रेजों के खिलाफ आवाज बुलंद करने और देशभक्ति से भरपूर फिल्म है। ‘लगान’ में आमिर खान ने एक बेहतरीन अभिनय किया था और अपने अभिनय से दर्शकों के दिलों पर खूब राज किया। लगान का निर्देशक आशुतोष गोवारिकर ने किया था और इस फिल्म में आमिर खान, ग्रेसी सिंह, पॉल ब्लैकथॉर्न जैसे कई कलाकार शामिल थे। और ‘लगान’ को ऑस्कर अवॉर्ड के लिए भी नॉमिनेट किया गया था। लगान में क्रिकेट और देशभक्ति के जज्बे का मिक्सचर खूब अच्छी तरह से पेश किया था।

patriotic-based-bollywood-movies

एल ओ सी कारगिल

“एल ओ सी कारगिल” भारत-पाकिस्तान के बीच हुए कारगिल युद्ध को दर्शाती है। इस फिल्म जे. पी. दत्ता ने डायरेक्ट किया है और फिल्म में अजय देवगन, अरमान कोहली, नागार्जुन, सैफ अली खान, सुनील शेट्टी, अभिषेक बच्चन, मोहनीश बहल, अक्षय खन्ना,  मनोज बाजपेयी, रानी मुखर्जी, करीना कपूर, ऐशा देओल और रवीना टंडन जैसे कई बॉलीवुड के सितारे मुख्य भूमिका में थे। ये फिल्म आज भी लोगों के दिलों में राज करती है।

patriotic-based-bollywood-movies

 

Comments


COMMENTS

comments