FAMOUS MUSICIAN A R REHMAN BIRTHDAY SPECIAL

B’DAY SPL : गरीबी में जी रहे ए. आर. रहमान की जब इस्लाम कबूल कर बदल गई किस्मत

ए. आर. रहमान, संगीत की दुनिया में एक ऐसी हस्ती जिसे किसी परिचय की जरुरत नहीं। आज म्यूजिक इंडस्ट्री में ए. आर. रहमान का इतना बड़ा नाम है कि जो कोई भी एक बार उन्हें सुनता है तो उनकी आवाज का जादू ऐसा छाता है कि सुनने वाले की रुह तक उनकी आवाज उतर जाती है। ए. आर. रहमान यानी अल्लाह रक्खा रहमान 6 जनवरी 1966 में तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में जन्मे थे। आज संगीत के बादशाह रहमान अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं। आइये उनके जन्मदिन के मौके पर जाने उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में…

FAMOUS MUSICIAN A R REHMAN BIRTHDAY SPECIAL

भारत से ऑस्कर अवार्ड जीतने वाले चुनिंदा नामों में रहमान का भी नाम आता है। ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ फिल्म के लिए ए.आर. रहमान को 2008 में ही ‘जय हो’ के लिए दो ऑस्कर अवॉर्ड, बेस्ट म्यूजिक और बेस्ट सॉन्ग (संयुक्त रूप से) के लिए ऑस्कर दिया गया है। रहमान को संगीत अपने विरासत में अपने पिता से मिला है। उनके पिता आर.के.शेखर मलयाली फिल्मों के लिए काम करते थे। रहमान ने संगीत में तालीम मास्टर धनराज से ली। रहमान की 9 साल की उम्र में ही उनके सिर से पिता का साया छिन गया था। जिसके बाद पैसों के लिए परिवार को वाद्ययंत्र तक बेचने पड़े गए थे। अपनी जिंदगी मे बहुत बुरा वक्त देखने के बाद रहमान को कामयाबी मिली है।

FAMOUS MUSICIAN A R REHMAN BIRTHDAY SPECIAL

रहमान के काम करने की एक खास बात आपको बता दें कि वे हमेशा रात में ही रिकॉर्डिग करते हैं, लेकिन लता मंगेशकर के लिए उन्होंने अपना यह नियम बदल दिया और उनके साथ काम करने के दौरान वो सुबह के समय रिकॉर्डिग करते रहे हैं। लता मंगशेकर का मानना है कि सुबह उनकी आवाज में ताजगी होती है इसलिए रहमान उनके साथ सुबह रिकॉर्डिग करते हैं।

FAMOUS MUSICIAN A R REHMAN BIRTHDAY SPECIAL

मणिरत्नम ने रहमान को अपनी फिल्म ‘रोजा’ में पहला ब्रेक दिया था और यही वजह है कि रहमान मणिरत्नम को बहुत मानते हैं। रहमान के करीबी लोग कहते हैं कि मणिरत्नम ही अकेले ऐसे शख्स हैं, जो रहमान से कभी भी अपनी मर्जी से मिल सकते हैं।

रहमान जन्म से हिंदू थे, लेकिन बाद में उन्होंने इस्लाम धर्म कबूल किया था। पहले उनका नाम दिलीप कुमार था। यह भी एक दिलचस्प बात ही है कि दिलीप कुमार उर्फ ए.आर रहमान की पत्नी का नाम सायरो बानो है और मशहूर एक्टर दिलीप कुमार की पत्नी का नाम भी सायरो बानो ही है।

FAMOUS MUSICIAN A R REHMAN BIRTHDAY SPECIAL

आज भले ही रहमान के दुनियाभर में करोड़ों फैंस हैं, लेकिन उनकी बेटी खातिजा को स्कूल में रहमान का ऑटोग्राफ देना पसंद नहीं है। यहां तक कि वह रहमान को अपने स्कूल ना आने तक के लिए बोलती है। रहमान के तीन बच्चे हैं-दो बेटियां खातिजा और रहीमा और एक बेटा अमीन रहमान। रहमान ने अपनी स्कूलिंग कम अटेंडेंस होने की वजह से 15 साल में ही पढ़ाई छोड़ दी थी।

FAMOUS MUSICIAN A R REHMAN BIRTHDAY SPECIAL

रहमान को कॉफी में मीठा बहुत ज्यादा लेना पसंद है। उनके करीबी लोग कहते हैं कि रहमान के कॉफी कप में एक-चौथाई कप तो चीनी ही होती है। रहमान जब काम कर रहे होते हैं तो स्टूडियो में अपनी पत्नी या बेटी को नहीं आने देते। यह जानना भी रोचक है कि रहमान और उनके बेटे अमीन का जन्मदिन एक ही दिन आता है।

FAMOUS MUSICIAN A R REHMAN BIRTHDAY SPECIAL

Leave a Reply

Your email address will not be published.