‘गर्मी’ से है हाल बेहाल? इस लिंक में हैं आपके सभी जवाब…

Health and Beauty Tips-Wikileaks4india Report

गर्मियां तो सभी के लिए मानो एक सजा की तरह है। एक ऐसी सजा जो 7,8 महीने लंबी होती है और उससे पहले तो आपको राहत भी नहीं मिल सकती। इस सजा में हमें सामना करना होता है सूरज की गर्मी, प्रदूषण और धूल मिट्टी का जिससे अच्छी से अच्छी त्वचा भी खराब हो जाती है और कील मुंहासे, झाइयां, काले भूरे दाग, ब्लैकहैड, घमौरी और पसीने की गंध जैसी बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आप ‘भगवान’ से गुहार लगाते हैं कि ‘हे भगवान’ थोड़ी गर्मी कम कर दो। लेकिन भगवान को जो करना है वो करेंगे ही पर आज जो हम आपको बताने जा रहे हैं आप वो जरुर करिए। अगर आपको इन सब परेशानियों से निजात पाना है तो करिए ये काम। आप सबसे पहले एक काम करिए थोड़ा मुस्कुराइए, जो आपकी हर परेशानियों का हल है। क्या आप जानते है हंसने से आप ज्यादा सुंदर दिखाई देते हैं। haha… अरे हंसी नहीं आ रही, चलिए कोई बात नहीं। पहले आप ये प्यारा सा वीडियों देखिए, जिसे देखकर आप खुद को हंसने से रोक नहीं पाएंगे, फिर हम बताएंगे की गर्मी से बचने के लिए आपको क्या करना है और क्या नहीं!

 

https://www.youtube.com/watch?v=L49VXZwfup8

 

अरे आप आ गए…हुआ मूड़ फ्रेश? बस ऐसे ही हमेशा हंसते रहा करो। चलो अब बात करते हैं गर्मियों में होने वाली परेशानियों से कैसे बचा जाए।

 

 

– पहले तो अपने दिन की शुरुआत व्यायाम से करें जिससे दिन भर आप चुस्त-दुरुस्त महसूस करेंगी। बस ये याद रखिए कि  व्यायाम करते समय आपके चेहरे पर मेकअप नहीं होना चाहिए क्योकि मेकअप होने से त्वचा के रोम छिद्र खुल नहीं पाएंगे जिससे आपकी चेहरे की गंदगी बाहर नहीं निकल पाएगी। व्यायाम करने के बाद अपनी त्वचा के लिए उपयुक्त क्लींजर से चेहरा जरूर साफ करें। बहुत स्ट्रांग क्लींजर या साबुन का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें, इससे त्वचा की नैचुरल नमी छिन जाती है।

 

 

-गर्मी के इस मौसम में खूब पानी पीयें, जिससे होता ये है कि आपके शरीर की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है। डाइजेस्टिव सिस्टम भी आपका ठीक रहता है और त्वचा में भी निखार बना रहता है। बस ध्यान आपको ये रखना है कि पानी की कमी बिल्कुल नहीं होने देनी है। दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीयें। बॉडी में पानी की मात्रा सही होने से आपको लू की परेशानियों से बचाता हैं। और आपको बता दें कि कच्चे प्याज खाने से भी आपको लू से निजात मिलेगी।

 

 

-धूप में अगर आप निकल रहे है तो सिर को दुपट्टे, स्कार्फ या साड़ी के पल्लू से जरुर ढक कर निकले। क्योकि इन सबसे आपके बालों पर सूरज की हानिकारक किरणों का असर नहीं होगा। धूप मे छाता लेकर जाना  सही रहता है, जिससे सूरज की सीधी हानिकारक किरणों से आपकी त्वचा और बाल सब बचे रहेंगे। धूप में हमेशा चश्मा पहने रखे और शरीर के खुले हिस्सों पर सनस्क्रीन लगाना बिल्कुल भी ना भुले।

 

 

-गर्मियों में बैलेंस डाइट ही ले। दिन में थोड़ा-थोड़ा खाएं, जरूरत से ज्यादा बिल्कुल ना खाएं क्योकि इससे बदहजमी हो सकती है। पालक, ककड़ी, खीरा, अंगूर, तरबूज, खरबूजा, पपीता, संतरा, लौकी, नींबू आदि का सेवन करना त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है।  इससे आपकी त्वचा को अंदरूनी सुरक्षा मिलती है। दिन में एक बार चीनी और नमक मिलाकर नींबू का पानी जरूर पीएं। इससे शरीर में नमी बनी रहती है और शरीर के टॉक्सिन भी बाहर निकल जाते हैं। अगर आप ये करते है तो गर्मी में होने वाली बिमारियां जैसे की डायरिया, फ्लू, डीहाइड्रेशन आदि से आप बच सकते हैं।

 

 

तो बस आप इन सब बातों को अपनी दिनचर्या में अपना लीजिए और अपनी प्यारी सी जिंदगी को खुल कर जियो। लेकिन सबसे जरुरी बात जो हमने पहले भी कही थी हमेशा हंसते रहे, जो आपकी सब परेशानियों का हल है।

 

 

  • Show Comments (0)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

comment *

  • name *

  • email *

  • website *

You May Also Like

10-unknown-facts-of-life

क्या आप जानते हैं अपनी जिंदगी से जुड़ी ये 10 भावुक बातें !

कहते हैं जिंदगी में सुख और दुख ये दो ऐसा चीजें हैं जो वक्त ...

a-village-where-no-one-drug-addicted

इस जगह पर सिगरेट पीने वालों के लिए है “NO ENTRY” !

आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बता रहे हैं जहां चाहे बुजुर्ग ...