अब घर में घुसकर रौंदने की कुव्वत रखती है ‘विराट सेना’, न्यूजीलैंड को धूल चटा जीती सीरिज

Sports

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में मात देने के बाद अब न्यूजीलैंड में कीवियों के उनको उनके घर में रौंदकर 10 साल बाद बाइलेट्रल वनडे सीरीज पर कब्जा जमा लिया है और 3-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है। माउंट माउंगानुई में खेले गए तीसरे वनडे मैच में 7 विकेट से जीत दर्ज करते ही भारत ने यह कारनामा कर दिखाया। भारत को कीवियों के खिलाफ न्यूजीलैंड में आखिरी वनडे सीरीज जीत 2009 में मिली थी। बता दें कि न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम के सामने जीत के लिए 244 रन का लक्ष्य रखा था। जिसे भारत ने 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत की तरफ से कप्तान विराट कोहली ने 60, रोहित शर्मा-62,  दिनेश कार्तिक- 38 और अंबाती रायडू ने 40 रनों की अहम पारी खेल टीम को जीत दिलाई।

बता दें कि 2009 के बाद कीवियों की धरती पर यह भारत की दूसरी बाइलेट्रल वनडे सीरीज जीत है। भारत ने इस जीत के साथ 2014 में न्यूजीलैंड की ही धरती पर हुई वनडे सीरीज की हार का बदला ले लिया है, जब ब्रेंडन मैक्कुलम की कप्तानी वाली कीवी टीम ने एमएस धोनी की कप्तानी वाली टीम इंडिया को 4-0 से मात दी थी। टीम इंडिया ने 2014 के न्यूजीलैंड दौरे पर वनडे सीरीज में एक टाई समेत सारे मुकाबले गंवाए थे।

अब भारत ने कीवियों के खिलाफ उसकी धरती पर 37 वनडे में से 13 जीत लिए हैं, 21 में उसे हार मिली है। इन दोनों के बीच एक मुकाबला टाई पर छूटा, जबकि 2 मैच बेनतीजा रहे. न्यूजीलैंड की धरती पर भारत 1976 से खेल रहा है। न्यूजीलैंड में भारत की यह 8वीं द्विपक्षीय वनडे सीरीज है. कीवियों की सरजमीं पर भारत ने अब 2 द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीत ली हैं। उसे 4 सीरीज गंवानी पड़ी है, जबकि दो सीरीज ड्रॉ रही।

Leave a Reply