अब आप भी हो सकते हैं इंडियन आर्मी में भर्ती, जानिए किन चीज़ों का रखना होगा खास ध्यान

आज के दौर में सारे युवाओं की इच्छा होती है कि उनके पास एक अच्छी जॉब हो। लेकिन देश के लिए कुछ कर गुज़रने का जज़्बा कुछ ही लोगों में होता है। और अगर आपके अंदर भी ऐसा ही जज़्बा है तो भारतीय सेना आपको एक सुनहरा मौका दे रही है। भारत के राष्ट्रपति को तीनों सेनाओं का प्रधान सेनापति कहा जाता है, साथ ही भारतीय सेना का प्राथमिक उद्देश्य राष्ट्रीय सुरक्षा और राष्ट्रवाद की एकता सुनिश्चित करना होता है।

indian army crossed loc

देश की सीमाओं को सुरक्षित रखना और हर तरह के खतरे से देश को बचाने का काम भारतीय सेना ही करती है। इसलिए कहा जाता है कि किसी भी देश की सेना देश का सबसे महत्वपूर्ण अंग होती है। भारत में तीन सेना हैं: थल सेना, जल सेना और वायु सेना। आप कड़ी मेहनत कर के भारतीय सेना में भर्ती हो सकते हैं।

भारतीय फौज में जाने के लिए आपकी शारीरिक क्षमता सबसे महत्वपूर्ण होती है। भारतीय फौज में भर्ती के लिए सबसे अहम हिस्सा दौड़ को माना जाता है। आपको 15 मिनट में 2.5 किलोमीटर दौड़ना होता है। इसके लिए आपको हर रोज मेहनत करनी होगी। आपको दौड़ के साथ-साथ अपने आपको फिट भी रखना होगा।

भारतीय फौज में भर्ती होने के लिए पुरुष उम्मीदवारों की न्युनतम लंबाई 157.5 और महिला उम्मीदवारों की लंबाई 152 सेंटीमीटर होनी जरूरी होती है। साथ ही आपका वज़न 50 किलोग्राम होना चाहिए। इसके साथ-साथ पुरुष उम्मीदवारों को 77 सेंटीमीटर सीना बिना फुलाये होना चहिए और फुलाने पर चौड़ाई 81 सेंटीमीटर होनी चहिए। साथ ही आपकी आंखों की नज़र 6×6 होनी चाहिए।

शारीरिक योग्यता के बाद भारतीय फौज में जाने के लिए लिखित परीक्षा पास करनी होती है। इस परीक्षा में कई तरह के सवाल पूछे जाते हैं। पूछे गए प्रश्‍न तर्किक और गैर तर्किक दोनों तरह के होते हैं। इसके बाद आपका मेडिकल टेस्ट भी करवाया जाता है। जिसमें आपकी शारीरिक बीमारियों का पता लगाया जाता है।

उत्तरी भारत सेना भर्ती के इंचार्ज बिग्रेडियर तुषार मिश्रा और भर्ती निदेशक मंडी कर्नल अमरजीत वासदेव का कहना है कि युवा भी सेना में भर्ती के लिए नियमों के अनुसार अपने आप को तैयार करें, ताकि उनके हाथ से सेना में भर्ती होने का मौका न चूके।

Tags:

  • Show Comments (0)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

comment *

  • name *

  • email *

  • website *

You May Also Like

weird suicide laws of these countries

इन देशों में अजीब है सुसाइड के कानून, जानकर हैरान रह जाएंगे!

हर व्यक्ति यहीं चाहता है कि मैं लम्बे समय तक जिंदा रहूं। लेकिन व्यक्ति ...

know interesting facts about taj mahal

जानिए ताजमहल से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जो आप नहीं जानते होंगे!

विश्‍व के सात अजूबों में से एक ताजमहल है और साथ ही ताजमहल को लेकर ...

Women Rules in This Part Of India - Wikileaks4india News Report

भारत में इस जगह महिलाएं करती है पुरुषों पर राज…

दुनिया भर में बहुत सी जनजातीयां पाई जाती है और लगभग हर जनजाति में ...