इंडोनेशिया में सुनामी का कहर जारी, 281 लोगों की मौत, 1000 से ज्यादा घायल

News

इंडोनेशिया में सुनामी ने कहर मचाया हुआ है। इलाके में ज्वालामुखी फटने से उठने वाली जानलेवा और तूफानी लहरों ने वहां रह रहे सैकड़ों जिंदगियां तबाह कर दी हैं। वहीं इस तबाही में मरने वालों का आंकड़ा 281 तक पहुंच गया है और घायल हुए लोग एक हजार से ज्यादा हैं। आपको बता दें कि इंडोनेशिया में बर्बादी का ये मंजर क्रेकाटोआ में ज्वालामुखी फटने के बाद हुआ है। कई लोग लापता बताए जा रहे हैं। फिलहाल जिस तरह के हालात हैं उससे तो मौत का आंकड़ा बढ़ने की आशंका बनी हुई है।

बता दें कि यह सुनामी शनिवार को स्थानीय समयानुसार रात 9.30 बजे आई, एजेंसियों ने जानकारी दी है कि, अनाक क्राकाटोआ या ‘क्राकाटोआ का बच्चा’ ज्वालामुखी फटने से समुद्र की लहरों ने विकराल रूप ले लिया, जो दक्षिणी सुमात्रा और पश्चिमी जावा की ओर बढ़ती गई। इस दौरान समुद्र से उठने वाली जानलेवा लहरों ने तटीय रिहाइशी इलाकों में तबाही मचाते हुए सैकड़ों घरों को तबाही और बर्बादी के रुप में बदल दिया।

राहत-बचाव हुआ तेज

इस प्रलयकारी सुनामी के बाद स्थानीय एजेंसियां राहत एवं बचाव के काम में तेजी से जुट गई हैं। घायलों को फौरन इलाज के लिए भेजा जा रहा है।

क्यों आई बड़ी तबाही

इंडोनेशिया के मौसम विज्ञान एवं भू-भौतिकी एजेंसी के वैज्ञानिकों का कहना है कि, अनाक क्राकाटोआ ज्‍वालामुखी के फटने के बाद समुद्र के नीचे मची तीव्र हलचल सुनामी की वजह हो सकती है। लहरों के उफान का कारण पूर्णिमा के चंद्रमा को भी बताया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय सुनामी सूचना केन्द्र के मुताबिक ज्वालामुखी के फटने से सुनामी की घटना बेहद दुर्लभ देखने को मिलती है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पूर्वो नुग्रोहो ने कहा, ‘मृतकों की संख्या और नुकसान दोनों में बढ़ोतरी होगी।’

खतरा अभी भी बना हुआ है

इंडोनेशिया के अनाक क्रेकाटोआ ज्वालमुखी की सक्रियता को देखते हुए तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को समुद्री तटों वाले इलाके से दूर रहने की चेतावनी जारी की गई है। ऐसी संभावना है कि सुनामी फिर से कहर बरपा सकती है। कहा जा रहा है कि क्रेकाटोआ ज्वालामुखी रविवार को दोबारा फटा है। चार्टर विमान से शूट किए गए वीडियो में सुमात्रा और जावा के बीच सुंडा स्ट्रेट में तबाही का दुखध मंजर कैद हुआ है। जिसके बाद अलर्ट जारी किया गया है। इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने पीड़ितों के प्रति शोक जाहिर करते हुए लोगों से धैर्य बनाए रखने का आग्रह किया है।

Leave a Reply