karti corruption case cbi investigation in mumbai

INX मीडिया मामला : मुंबई में इंद्राणी के सामने होगी कार्ति के साथ सीबीआई पूछताछ

कांग्रेस सरकार में वित्त मंत्री रह चुके पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को पिछले हफ्ते घूस लेने के मामले पर गिरफ्तार किया गया था। जिसके बाद सीबीआई पूछताछ के लिए उन्हें मुंबई लेकर आया गया है। आपको बता दें कि चिदंबर पर मीडिया ग्रुप INX Media में विदेशी निवेश पर मंजूरी दिलाने को लेकर घूस लेने का आरोप लगा है। घूस लेने का मामला उस समय है जिस दौरान कार्ति के पिता वित्त मंत्री थे। कहा जा रहा है कि जांच एजेंसियां कार्ति को इंद्राणी मुखर्जी और पीटर मुखर्जी के घर बैठाकर पूछताछ करवा सकती है।

इंद्राणी बेटी शीना बोरा मर्डर केस में मुंबई जेल में है। अदालत का कहना है कि आईएनएक्स मीडिया मामले में की गई इस बड़ी साजिश का पर्दाफाश करने के लिए इस पूछताछ का होना जरुरी है। इंद्राणी की मौजदगी से मामले की जांच से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों को साबित करने में मदद मिल सकती है।

आईएनएक्स मीडिया लिमिटेड के डायरेक्टर पीटर और इंद्राणी मुखर्जी के बयानों के आधार पर सीबीआई ने कार्ति चिदंबरम को बुधवार को हिरासत मं लिया था। अधिकारियों का कहना है कि, पीटर और इंद्राणी मुखर्जी ने बयान में आरोप लगाया था कि उन्होंने कार्ति के पिता पी चिदंबरम के निर्देशों पर एफआईपीबी क्लीयरेंस के लिए उन्हें (कार्ति को) सात लाख अमेरिकी डॉलर दिये थे।

जानें पूरा मामला

मई 2017 में प्रवर्तन निदेशालय, यानी एन्फोर्समेंट डायरेक्टरेट (ED) ने कार्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया था, जिसमें कार्ति पर आरोप लगाया गया था कि साल 2007 में जब कार्ति के पिता पी चिदम्बरम केंद्रीय वित्तमंत्री थे। तब 300 करोड़ रुपये से ज्यादा का विदेशी निवेश हासिल करने की खातिर INX मीडिया को फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड (FIPB) की मंजूरी देने में अनियमितता बरती गई थी।

इस केस में ही कार्ती पर 10 लाख रुपये रिश्वत के तौर पर लेने का आरोप लगाया गया था। साथ ही INX मीडिया द्वारा किए गए कथित गैरकानूनी भुगतानों की जानकारी के आधार पर CBI ने भी कार्ति चिदम्बरम और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.