1971 वॉर के जाबाज हीरो कुलदीप सिंह का निधन, बॉर्डर फिल्म में सनी देओल निभा चुके हैं उनका किरदार

आज भगवान का दरबार भी फूलों से सजा होगा, धरती से एक हीरो आसमान में जो गया है। आज का दिन इतिहास के पन्नों में शायद दुखद दिवस के नाम से  दर्ज किया जाएगा। लोंगेवाला वॉर के नायक ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी का आज निधन हो गया। खबरों का कहना है कि ब्रिगेडियर चांदपुरी पिछले लंबे समय से कैंसर से जूझ रहे थे।

पंजाब के मोहाली में मौजूद एक हॉस्पिटल में उन्होंने आज अपनी अंतिम सांस ली है। जानकारी के मुताबिक उनकी उम्र 78 साल खथी और फिल्म बॉर्डर में सनी देओल ने जिस आर्मी अफसर का किरदार निभाया है वह रोल भी इन्हीं से प्रभावित है। 1971 में पाकिस्तान के साथ लड़ाई के दौरान 100 सैनिकों की एक छोटी सी टुकड़ी का नेतृत्व करते हुए लोंगेवाला पोस्ट पर 2000 पाकस्तानी सैनिकों के मंसूबे नाकाम किए थे। उन्होंने कम से कम 40 टैंकों के साथ पाकिस्तान को पीछे हटने पर मजबूर कर दिया था और ये शायद उनकी बहुत बड़ी उपलब्धी थी।

आपको बता दें कि इस लड़ाई में मिली जीत के बाद कुलदीप सिंह चांदपुरी को महावीर चक्र से भी नवाजा गया था। इतना ही नहीं महावीर चक्र सेना के दूसरे सबसे बड़े पुरस्कारों में गिना जाता है। निर्देशक जेपी दत्ता की फिल्म बॉर्डर, लोंगेवाला वॉर पर ही आधारित फिल्म है। चांदपुरी का किरदार बॉलीवुड में हिट फिल्में देने वाले सुपरस्टार सनी देओल ने निभाया था। चांदपुरी ब्रिगेडियर पोस्ट से रिटायर हुए थे। उनके परिवार में उनकी पत्नी और साथ ही साथ तीन बच्चे हैं।

त्योहार होगा आज भगवान के दरबार में
एक हीरो आया है धरती से आसमान में

Leave a Reply

Your email address will not be published.