बीजेपी को कर्नाटक चुनाव में कोर्ट ने दिया “सुप्रीम” झटका, बहुमत साबित करने का वक्त घटाया, खतरे में येदियुरप्पा सरकार….

बीजेपी की तरफ से येदियुरप्पा के शपथग्रहण समारोह के बाद अब कर्नाटक चुनाव में बहुमत साबित करने की तैयारियां शुरु हो गई है। आधी रात को सुप्रीम कोर्ट ने जहां सुनवाई कर आज की तारीख तय की थी तो सुप्रीम कोर्ट ने आज सुनवाई में अपना फैसला सुना दिया । सुप्रीम कोर्चट का ये फैसला बीजेपी के खिलाफ गया है। बीजेपी को कल शाम यानी की शनिवार शाम 4 बजे फ्लोर टेस्ट पास करना होगा।

बीजेपी की तरफ से वकील और पूर्व एजी मुकुल रोहतगी ने कोर्ट से ज्यादा वक्त मांगा था लेकिन कोर्ट ने इसे ठुकरा दिया है। ऐसे में बीजेपी के वकीलों की तरफ से कोर्ट से सोमवार तक का वक्त मांगा गया लेकिन वो भी खारिज कर दिया गया। ऐसे में विधायकों की जोड़-तोड़ की पूरी संभावना बनी हुई है। इस टूट के डर से कांग्रेस और जेडीएस अपने सभी विधायकों को बेंगलुरु से हैदराबाद लेकर चली गई है। साथ ही खबर आई थी कि इससे पहले कांग्रेस अपने विधायकों को केरल के कोच्चि ले जाने की तैयारी में थी लेकिन फिर वो अपने विधायकों को हैदराबाद ले गई।

3 चार्टर्ड प्लेन की मदद से अपने विधायकों को कोच्चि लेकर जाना था, लेकिन कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि DGCA ने चार्टर्ड प्लेन को उड़ान भरने की इजाजत ही नहीं दी थी। वहीं कर्नाटक चुनाव में मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की शपथ के बाद अब सुप्रीम कोर्ट आज कांग्रेस और जेडीएस की याचिका पर सुनवाई कर रही है। जानकारी के मुताबिक जस्टिस सीकरी, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस बोबडे की तीन जजों की बेंच इस मामले पर सुनवाई कर रही है।

सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि बेहतर होगा कर्नाटक में अगले 24 घंटे के अंदर ही फ्लोर टेस्‍ट हो जाए। इतना ही नहीं सुप्रीम कोर्ट ने पूछा, राज्यपाल ने यह फैसला किस आधार पर लिया है कि कौन राज्य में स्थायी सरकार दे सकता है। जबकि कांग्रेस जेडीएस ने बहुमत सिद्घ करने के लिए एक पत्र भी लिखा था। बीजेपी के वकील मुकुल रोहतगी ने येदियुरप्‍पा द्वारा लिखी गई चिट्ठी कोर्ट को सौंप दी थी जिसपर कोर्ट का कहना था कि यह दूसरे पक्ष को दी जाए। दोनों लेटर में लिखा गया था कि येदियुरप्‍पा बीजेपी के नेता चुने गए हैं, जो विधानसभा में सिंगल लार्जेस्ट पार्टी बन कर उठी है। उनके पास सपोर्ट कि जरूरत पड़ेगी तो फ्लोर टेस्ट में साबित करेंगे।

 

  • Show Comments (0)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

comment *

  • name *

  • email *

  • website *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

You May Also Like

जानिए क्यों कर्नाटक में 24 घंटे के अंदर गिर सकती है बीजेपी सरकार

कर्नाटक चुनाव का मामला िस समय सुर्खियों में बना हुआ है। हर किसी की नजर ...