जनता की नाराजगी को देखते हुए राजनाथ सिंह लखनऊ से नहीं बल्कि इस लोकसभा सीट से लड़ेंगे चुनाव!

News

आगामी लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद से सभी राजनीतिक दल अपने-अपने उम्मीदवार तय करने में जुट गए हैं। खबरों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के कई वर्तमान सांसदों के टिकट काटने पर बीजेपी का मंथन जारी है। इसी को लेकर बीजेपी सांसद साक्षी महाराज ने चिंता जताते हुए बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष को पत्र लिखा है। खबरें आ रही हैं कि राजनाथ सिंह एक बार फिर अपनी लोकसभा सीट बदल सकते हैं।

लखनऊ से सांसद और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह इस बार गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) संसदीय सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। ऐसे में प्रतिष्ठित गौतम बुद्ध नगर संसदीय सीट से वर्तमान सांसद और केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा को राजस्थान के अलवर से पार्टी का प्रत्याशी बनाया जा सकता है। अगर राजनाथ इस बार नोएडा से चुनाव लड़ते हैं तो वह लगातार तीसरी लोकसभा का चुनाव अपनी तीसरी नई सीट से लड़ेंगे। उन्होंने 2009 में गाजियाबाद और 2014 में लखनऊ सीट से चुनाव लड़ा था।

बीजेपी सूत्रों के मुताबिक, पार्टी नेतृत्व और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की ओर से स्थानीय स्तर पर कराए गए शुरुआती सर्वेक्षण में गौतम बुद्ध नगर की ग्रामीण आबादी में पार्टी के प्रति गुस्सा है, जोकि इस संसदीय क्षेत्र की कुल आबादी का 40 फीसदी है। संसदीय क्षेत्र में नोएडा और ग्रेटर नोएडा जैसे शहर के अलावा ग्रामीण इलाकों के विधानसभा क्षेत्र खुर्जा, सिंकदराबाद और जेवर आते हैं।

बता दें कि इस संसदीय क्षेत्र के करीब 19 लाख मतदाताओं में से 12 लाख वोटर्स ग्रामीण इलाके से आते हैं जबकि शेष 7 लाख शहरी मतदाता हैं। जिनमें मुस्लिम, गुज्जर और जाटों के बाद राजपूतों की संख्या सबसे अधिक है। यह वही जातीय समीकरण रहा जिसकी बदौलत 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी यहां की सभी पांच सीटों पर जीत दर्ज करने में कामयाब रही थी। क्षेत्र में 5 में से पार्टी के तीन विधायक राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह, बिमला सोलंकी और धीरेंद्र सिंह राजपूत हैं।

Leave a Reply