लोकसभा चुनाव 2019: उम्मीदवारों के चयन को लेकर इन सीटों पर फंसा BJP और कांग्रेस का पेंच

Election, News

देश में चुनावी बिगुल बज चुका है। रविवार को चुनाव आयोग की ओर से लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। साथ ही देश में आचार संहिता भी लागू कर दी गई है। चुनाव आयोग ने बताया कि लोकसभा चुनाव सात चरणों में होगा। जिसके नतीजे 23 मई को आएंगे। बता दें कि सभी राजनीतिक दलों ने अपने उम्मीदवारों की लिस्ट भी जारी कर दी है।

आपको बता दें कि राजस्थान में 25 लोकसभा सीटों के प्रत्याशियों के चयन को लेकर बीजेपी और कांग्रेस में लेकर माथापच्ची का दौर जारी है। कांग्रेस ने 25 सीटों में से 17 सीटों पर नाम को लेकर सभी की सहमति बन गई है। वहीं, बीजेपी में 14 प्रत्याशियों के नाम लगभग तय माने जा रहे हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस की दिल्ली में चली दो दिवसीय छानबीन समिति की बैठक में 17 सीटों पर एकल नाम को लेकर सहमति बन गई है। बैठक में इन आठ सीटों पर पेंच फंस गया है।

राजस्थान की अजमेर लोकसभा सीट, जयपुर, जयपुर ग्रामीण, भरतपुर, चूरू, टोंक-सवाईमाधोपुर, चित्तौडग़ढ़ और भीलवाड़ा लोकसभा सीट पर पेंच अभी भी फंसा हुआ है। इन सीटों को लेकर भी कांग्रेस सहमति बनाने की कोशिश कर रही है। वहीं, दूसरी ओर बीजेपी में भी 11 सीटों को लेकर पेंच फंसा हुआ है। 14 सीटों को लेकर नाम फाइनल हो गए हैं। प्रभारी मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि जिन सीटों पर पेंच फंसा हुआ है उसकी जानकारी केन्द्रीय नेतृत्व को दी गई है। इससे यह बात निकल कर आ रही है कि दोनों ही दल दो चरणों में प्रत्याशियों के नाम जारी करेगी।

Leave a Reply