स्वतंत्रता दिवस को यादगार बनाने के लिए जरूर करें ये 5 काम…

इस बार आजादी की 72वीं सालगिरह मना रहे हैं। भारत को अंग्रेजों से आजादी मिले 71 साल पूरे हो गए हैं। इस मौके पर चारों तरफ जश्न का माहौल बना हुआ है। ये मौका है जब हम अपने उन वीर सैनिकों को याद करते हैं जिन्होंने देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की कुर्बानी दी। ऐसे वीर सैनिक हैं जो अपनी मातृभूमि के लिए अंग्रेजों से लड़ गए थे और बाद में हंसते हंसते ही फांसी के फंदे पर लटक गए थे।

खुशी के इस मौके में हम लोग जश्न तो मनाते ही हैं, लेकिन हम ऐसा क्या कर सकते हैं जिससे ये स्वतंत्रता दिवस हमारे लिए यादगार बन जाए।

pm presented some other stats on demonetisation

1. फ्लैग होस्टिंग सेरेमनी:

आम दिनों में तो हम स्कूल-कॉलेज और ऑफिस की भागदौड़ में लगे रहते हैं और सोच भी नहीं पाते। लेकिन स्वतंत्रता दिवस एक खास दिन है और इस दिन न सिर्फ हम अपनी आजादी को सेलिब्रेट करते हैं बल्कि देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीरों को भी नमन करते हैं। इसी जश्न में सबसे पहला काम होना चाहिए कि सुबह-सुबह ध्वजारोहण किया जाए। यकीन मानिए जब आप सुबह सुबह अपने राष्ट्रीय ध्वज को हवा में लहराते हुए देखेंगे और उसके सामने खड़े होकर राष्ट्रगान गाएंगे तो खुद ही आपको आजादी का महत्व पता चल जाएगा।

2. लाल किले का जश्न:

स्वतंत्रता दिवस के दिन सुबह अपने एरिया में फ्लैग होस्टिंग में शामिल होने के बाद आप लाल किले पर जाकर या अपने घर पर ही बैठ कर टीवी पर आजादी का जश्न देख सकते हैं। लाल किले पर सुबह सुबह देश के बड़े नेता, अधिकारी और आम लोग आजादी का जश्न मनाने के लिए पहुंचा करते हैं। इसी दौरान पीएम देश को संबोधित भी करते हैं।

3. शानदार नाश्ता: लाल किले पर आजादी का जश्न देखने के बाद अब वक्त हो जाता है नाश्ते का। इस खास दिन पर आप अगर कुछ खास करना चाहते हैं तो खुद नाश्ता बनाकर परिवार के साथ खाएं। आम दिनों में तो हम सब इतने बिजी रहते हैं कि चैन से नाश्ता करने का भी वक्त नहीं मिल पाता है लेकिन इस दिन आप खास नाश्ता बनाकर परिवार के साथ बैठकर आराम से खा सकते हैं।

4. पतंग उड़ाना:

स्वतंत्रता दिवस पर आमतौर पर पतंग उड़ाकर जश्न मनाया जाता है। आप भी दोस्तों और परिवारवालों के साथ मिलकर पतंग उड़ा सकते हैं। जब आसमान में पतंगे ही पतंगे होती हैं और दोस्त और परिवार के लोग आसपास होते हैं तो एक अलग ही माहौल बनता है। हालांकि इस मौके पर आपको चाइनीज मांजे का इस्तेमाल करने से बचना होगा क्योंकि ये पक्षियों के लिए तो नुकसानदेह है ही, इससे आपको बिजली का झटका भी लग सकता है।

keep-these-5-things-in-your-mind-while-flying-kite

5. ट्राईकलर लंच:

जब स्वतंत्रता दिवस खास दिन है तो इसका लंच भी खास होना चाहिए। इसके लिए आप ट्राईकलर लंच का आइडिया आजमा सकते हैं। ट्राईकलर लंच का मतलब है कि आप कोई ऐसी डिश बनाएं जिसमें तिरंगे के तीनों रंग दिखें। जैसे की पुलाव, बिरयानी आदि।

इन सबके बाद आप अपने परिवार को वक्त देकर कई जगहों पर घूमने जा सकते हैं और अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो उन्हें आजादी के किस्से सुना सकते हैं।

  • Show Comments (0)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

comment *

  • name *

  • email *

  • website *

You May Also Like

PUBG खेलने की लत ने एक बेटे से करवाया मां-बाप का कत्ल…

आजकल अपराध एख मामूली सी बात हो गई है, बात बात पर लोगों के ...

90 रुपये पहुंचने वाला पेट्रोल इस जगह पर अब भी मिल रहा है काफी सस्ता…

पूरे देश में जहां पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आग लगी हुई है। ...

मिलेगी मौत आप लखनऊ में है !

लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी की मुश्किलें जिस तरह से लगातार बढ़ती जा रही ...

गाड़ी संभाल भईया, घर से उठने वाली है…

दिल्ली परिवहन विभाग की तरफ से एक बड़ा बयान शुरु किया जा रहा है। ...

इस मामले में पीएम मोदी ने छोड़ा नेहरू और राजीव गांधी को पीछे…

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से 5वीं बार तिरंगा फहराया है। ...