बेटे की शहादत के बाद भी इस मां ने संभाला भारतीय सेना के लिए मोर्चा, जानिए कैसे?

15 अगस्त के मौके पर आपको भोपाल की एक ऐसी मां से मिलवाते हैं जिनके बेटे ने 24 साल पहले अपनी जान देश के नाम कर दी थी। 24 साल पहले 10 दिसंबर 1994 को आतंकियों से लड़ते हुए इस मां के बेटे ने शहादत हासिल की थी। बेटे के शहीद होने के बाद भी इस मां ने हार नहीं मानी बल्कि अपनी तरफ से भारतीय सेना के लिए राशि जमा कर रही हैं।

कश्मीर में शहीद हुए अपने बेटे की याद में भोपाल में रहने वाली उनकी मां मिट्टी के बर्तन और कलाकृतियों को बेचती है। उससे मिलने वाली राशि को वो सेना निधि में जमा करवा रही हैं। ये हैं भोपाल के शाहपुरा की रहने वालीं निर्मला शर्मा।

1994 में शहीद हो गया था बेटा

निर्मला के बेटे देवाशीष भारतीय सेना में कैप्टन थे और 10 दिसंबर 1994 में सेना के एक ऑपरेशन के दौरान वो शहीद हो गए थे। बेटे के शहीद होने के बाद निर्मला ने फैसला लिया कि चाहे उनका बेटा अब इस दुनिया मे नहीं है, लेकिन वो उसकी याद को फौज से जोड़े रखेंगी और इसलिए उन्होंने मिट्टी के बर्तन और कलाकृतियों को बनाने की जो कला सीखी थी उससे भारतीय सेना के झंडा निधि के लिए सौंप दी है।

निर्मला ने साल 2007 से बेटे की याद में मिट्टी के बर्तन बनाकर प्रदर्शनी लगानी शुरु की हैं और उससे जो भी कमाई होती है उसे पूरा का पूरा सेना की झंडा निधि में डोनेट कर दिया जाता है। निर्मला के मुताबिक बेटे के शहीद होने के तुरंत बाद ही वो ये काम शुरू करना चाहती थीं क्योंकि उन्होंने मिट्टी के बर्तन और कलाकृतियों को बनाना सीखा था लेकिन साल 1994 में बेटे के शहीद होने के बाद उनके मन में सेना के लिए कुछ करने का ख्याल आया और साल 2006 में पति के निधन के बाद साल 2007 से निर्मला ने ये काम शुरू किया।

फिर से हो सर्जिकल स्ट्राइक

साल 1994 में बेटा भले ही शहीद हो गया हो, लेकिन बेटे की शहादत के बाद भी निर्मला का हौसला नहीं टूटा और उन्होंने भारतीय सेना की तरफ से की गई सर्जिकल स्ट्राइक की न सिर्फ तारीफ की है बल्कि इच्छा जाहिर की है कि आगे भी इस तरह की सर्जिकल स्ट्राइक होती रहें ताकि देश की तरफ आंख उठाने वालों को करारा जवाब मिले।

  • Show Comments (0)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

comment *

  • name *

  • email *

  • website *

You May Also Like

किराये पर मकान दिलाने के बहाने बुलाया घर, उसके बाद महिला के साथ किया ये काम…

हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसने इंसानियत को तार-तार कर ...

मोदी के करीबी बाबा रामदेव को लगा अब तक का सबसे बड़ा झटका…

मोदी सरकार के करीबी माने जाने वाले योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि को पिछले कुछ ...

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पढ़िए प्रधानमंत्री मोदी के भाषण की अहम बातें…

प्रधानमंत्री मोदी ने देश के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर ...

जब IPS बेटी को DCP पिता ने गर्व से ठोका सैल्यूट, नजारा देखकर लोग मुस्कुरा उठे…

ये जो वाक्या हम बता रहे हैं हैदराबाद के पास कोंगरा कलां में टीआरएस ...

क्या रेवाड़ी रेप में शामिल है आर्मी जवान ?

हरियाणा के रेवाड़ी में एक 19 साल की लड़की के साथ हुए गैंगरेप के ...