देवताओं की नगरी बनारस में अब आप गंगा घाट के दर्शन कर पाएंगे इस लग्जरी क्रूज में सवार होकर

अब भोलेनाथ की नगरी यानी बनारस में लोगों को क्रूज से सैर करने का मौका मिल पाएगा। आपको बता दें कि यह लग्जरी क्रूज बुधवार को कोलकाता से वाराणसी से अलकनंदा पहुंच सकता है। आपको बता दें कि यह क्रूज शिप कोलकाता से 1400 किलोमीटर का सफर तय कर वाराणसी आया है। अब बनारस आने वाले सैलानियों को इस क्रूज के लुफ्त उठाने का मौका 15 अगस्त से मिलना शुरु हो जाएगा। इस लग्जरी क्रूज को सभी वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस है। वहीं लोग भी इस क्रूज के लिए काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं।

अलकनंदा-काशी नाम के इस क्रूज का संचालन नॉर्डिक क्रूजलाइन नाम की प्राइवेट कंपनी कर रही है। वहीं इस क्रूज को कोलकाता में ही बनाया गया है। इस क्रूज से सैलानियों को वाराणसी के घाटों की सैर करवाई जाएगी, इस क्रूज में 60 लोगों के बैठने का इंतजाम है। इस क्रूज में 2000 स्क्वायर फुट की जगह है। दो मंजिल वाले इस क्रूज में नीचे का डेक पूरी तरह से एयर-कंडीशन्ड बनाया गया है।

लग्जरी क्रूज को सेमिनार्स और पार्टी करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें खास ये भी है कि क्रूज के लिए आप ऑनलाइन बुकिंग के जरिए 11 पंडितों द्वारा श्रद्धालुओं को रुद्राभिषेक करने का भी मौका मिल सकेगा। इस क्रूज से सैलानियों को बनारस की सुबह और शाम गंगा आरती दिखाई जाएगी।

एक दिन में दो बार इस क्रूज को चलाया जाएगा, पहले सूर्योदय के समय और दूसरा शाम को गंगा आरती के समय। इस क्रूज से आप गंगा के 80 घाटों की सैर कर सकेंगे। 2 घंटे की क्रूज राइड के लिए हर शख्स को 750 रुपये देने होंगे जिसमें जीएसटी भी देना होगा। ये क्रूज अस्सी घाट से टूरिस्ट्स को घुमाते हुए राजघाट तक ले जाएगा और वहां से फिर वापस आएगा।

वाराणसी के आध्यात्मिक और धार्मिक मान्यताओं से अलग यहां शिप में कोई अलग से फूड आइटम ले जाने की अनुमति नहीं रहेगी। इसकी दीवार पर ऑडियो-विजुअल सिस्टम चलाने का भी विकल्प होगा जो कि किसी कॉर्पोरेट इवेंट्स के लिए काम में आ सकेगा। इसके अलावा इसमें बायो-टॉयलेट की भी फैसलिटी है। क्रूज में पैंट्री की भी व्यवस्था रहेगी जिससे टूरिस्ट्स को ब्रेकफास्ट, स्नैक्स और लंच सर्व किया जा सके। क्रूज को चलाने वाली कंपनी ने पीएम मोदी के स्टार्ट-अप इंडिया को क्रेडिट दिया है। ऑपरेटिंग कंपनी चाहती है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही क्रूज को हरी झंडी दिखाएं।

  • Show Comments (0)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

comment *

  • name *

  • email *

  • website *

You May Also Like

buxar dm commit suicide in ghaziabad

डीएम खुदकुशी: दिल्ली से हुई थी मिस्ट्री शुरु, ट्रेन से कटकर ली अपनी जान

बिहार के बक्सर जिले के डीएम मुकेश कुमार पांडे ने गाजियाबाद में ट्रेन के आगे आकर ...

infosys ceo vishal sikka resigned, know 5 points about him

मूर्ति से छेड़छाड़ के बाद सिक्का भी नहीं चलता!

देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनियों में शुमार इंफोसिस के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर विशाल सिक्का ...

पीएम मोदी की जान को है खतरा, इस शख्स ने बनाया है मारने का प्लान…

1998 में कोयंबटूर विस्‍फोट के मामले में दोषी मोहम्‍मद रफीक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ...

हिंदू-मुसलमान करने वाली तन्वी सेठ का पासपोर्ट हुआ रद्द

फिलहाल इस समय एक बार फिर से पासपोर्ट विवाद सुर्खियों में आ गया है ...

All Options Are Open Against Pakistan - Wikileaks4india News Report

PAK के खिलाफ सभी विकल्प खुले: आर्मी चीफ

पाकिस्तानी सीमा पर तनाव के बीच भारत के आर्मी चीफ ने बड़ा बयान दिया ...