Press "Enter" to skip to content

बहुत जल्द ही आपके पास आ रहा है 200 का नोट, नोट से जुड़ी इन चीजों के बारे में आपको पता होना चाहिए

Spread the love

हाल ही में भारत सरकार ने पुष्टि की है कि वो वास्तव में 200 रुपये का नोट लेकर आ रहे है, और यह संकेत भी मजबूत हैं कि मुद्रा बहुत जल्द ही बाजार में उतर जाएगी। एक रिपोर्ट के अनुसार, 200 करोड़ नोटों का मुद्रण पूरे जोरों से शुरू हो गया है। यह पहली बार है कि भारत में 200 रुपये का नोट पेश किया जाएगा। पिछले साल 8 नवंबर को जब सरकार ने नोटबन्दी का ऐलान किया था तब एक प्रमुख कदम के रूप में बाजार से 500 और 1000 रुपये के नोट बन्द कर दिए गए थे। और 2000 को नोटों का प्रचलन किया गया था।

 

200 रूपये का नोट लाने का कारण

  • नोटबन्दी के चलते, भारतीय अर्थव्यवस्था से 15.44 लाख करोड़ रुपये के नोट बेन कर दिए गए है। जिनमें 500 रूपये के 1650 करोड़ नोट शामिल थे। और 8.58 लाख करोड़ रुपये के 500 रुपये के नोट और 6.86 लाख करोड़ रुपये के 1,000 रुपये का नोट बंद कर दिया गया। इस अंतर को पूरा करने के लिए 200 रुपये की मुद्रा की योजना बनाई गई है।
  • 200 रूपये के नोट लाने का सबसे बड़ा कारण है 500 और 2000 के बीच का अंतर पुरा करना।
  • एक अधिकारी ने अप्रैल महीने में कहा था कि “लोग अभी भी 2000 रुपये लेने के लिए अनिच्छुक हैं और इसलिए अभी भी मुद्रा नोट की कमी है और इसकी आवश्यकता है कि हम कम मूल्य वाले नोट जारी करें”

 

यह भी पड़े –  आधार कार्ड में गलत हुए नाम को घर बैठे इस तरीके से करें ठीक

 

200 रुपये के नोटों की खासियत

रिपोर्ट यह भी संकेत दे रहे हैं कि 200 रुपये के नोटों में कुछ नए सुरक्षा सुविधाएं होंगी, जिनमें से कुछ प्रायोगिक आधार पर पहली बार पेश किए जाएंगे। एक अधिकारी ने कहा कि “200 के नए नोट उन्नत सुरक्षा सुविधाओं को लेकर होंगे। अधिकारियों ने जालसाजी को रोकने के लिए अतिरिक्त सावधानी का व्यवस्था किया है।”

 

ATM में नहीं मिलेंगे 200 के नोट

लेकिन हैरानी की बात है कि 200 रुपये के नोटों का वितरण एटीएम से नहीं होंगा। जब 2000 रुपये और 500 रुपये के नए मुद्रा नोट पेश किए गए थे, यह पूरे देश में 2.5 लाख से अधिक एटीएम से वितरण किया गया था। इस बार, रिपोर्ट के मुताबिक, एटीएम की जगह 200 रुपये की मुद्रा पूरी तरह बैंकों की शाखाओं के माध्यम से वितरित की जाएगी।

 

यह भी पड़े – जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र ना होने से हो सकती है कई तरह की दिक्कतें, ऐसे बनवाएं ऑनलाइन

 

एसबीआई ग्रुप के मुख्य अर्थशास्त्री सौम्या कांति घोष ने कहा कि “दिन-प्रतिदिन लेनदेन उद्देश्यों के लिए, 200 रुपए के नोट की शुरुआत से लोगों को लेनदेन में की आसानी हो जाएगी”

 

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो SHARE करें।

More from BusinessMore posts in Business »
More from TechnologyMore posts in Technology »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.