Press "Enter" to skip to content

मोदी सरकार ने दिया दाऊद इब्राहिम को झटका, ब्रिटेन में 42 हजार करोड़ की संपत्ति कराई जब्त

Spread the love

अंडरवर्ल्ड डॉन और  मुंबई हमले का मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम की ब्रिटेन की संपत्ति जब्त होने की खबर आ रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस पूरी संपत्ति की कीमत 6.7 बिलियन डॉलर यानी 42 हजार करोड़ रुपये बतायी जा रही है। पिछले महीने यूके ने फाइनेंशियल सेंक्शंस (आर्थिक प्रतिबंधों) से जुड़ी असेट फ्रीज लिस्ट जारी की थी। इसमें दाऊद का भी नाम था। इस लिस्ट में दाऊद को भारतीय नागरिक ही दर्ज किया गया था। इसके अलावा, उसके पाकिस्तान के 3 पतों का भी जिक्र किया गया था। दाऊद के 21 अलग नाम भी बताए गए थे, जिनका वो अब तक इस्तेमाल करता रहा है।

जब्त हुई संपत्ति…
– दाऊद इब्राहिम के पास वॉरविकशायर में एक होटल। इसके अलावा, उसके मिडलैंड होटल, कुछ रेसिडेंशियल अपार्टमेंट को सील किया गया हैं।
– ईडी के सोर्स का कहना है कि हम दाऊद को पकड़ने में कामयाब नहीं हो पाए। इसलिए उसकी प्रॉपर्टी को कब्जे में लेकर उसे आर्थिक रुप से नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं। ईडी के साथ ही भारतीय एजेंसियों ने ब्रिटेन को दाऊद से जुड़े कुछ सबूत सौंपे थे, जिन्हें वहां की सरकार ने सही मानते हुए आगे की कार्रवाई का फैसला लिया है।
फाइनेंशियल सेंक्शंस की लिस्ट के मुताबिक कहां हैं PAK में दाऊद का ठिकाना
– जारी हुई लिस्ट के मुताबिक दाऊद का पहला पता हाउस नंबर 37, 30th स्ट्रीट, डिफेंस हाउसिंग अथॉरिटी, कराची पाकिस्तान है। दूसरा पता नूराबाद, कराची, पाकिस्तान (पटियाला बंगला) है। तीसरा पता व्हाइट हाउस, सउदी मस्जिद के पास, कराची, पाकिस्तान दिया गया है।
– आपको बता दें कि पिछले साल इस लिस्ट में ही दाऊद का चौथा पता भी था, जो हाउस नंबर 29, मार्गल्ला रोड, F6/2 स्ट्रीट नंबर 22, कराची दर्ज था। इसे इस साल रिकॉर्ड में दर्ज नहीं किया गया है।
– लिस्ट में दाऊद का जन्मस्थान खेर, रत्नागिरी, महाराष्ट्र दर्ज है और उसकी नेशनलिटी इंडियन बतयी गयी है। इसमें उसके इंडियन पासपोर्ट का भी जिक्र है, जिसे बाद में भारत सरकार ने कैंसल कर दिया था। इसके बाद दाऊद के कितने ही इंडियन और पाकिस्तानी पासपोर्ट की बात की गई, जिनका उसने गलत इस्तेमाल किया। दाऊद के पिता का नाम शेख इब्राहिम अली कास्कर, मां का नाम अमीना बी और पत्नी का नाम मेहजबीन शेख दर्ज है। इस लिस्ट में सबसे पहले दाऊद का नाम 7 नवंबर 2003 को आया था।
दाऊद के बताए गए नाम
– लिस्ट में दाऊद के 21 नामों का जिक्र किया गया है। इनमें शेख, इस्माइल, अब्दुल अजीज, अब्दुल हमीद, अब्दुल रहमान, मोहम्मद भाई, अनीस इब्राहिम, इकबाल, दिलीप, अजीज, फारूखी, हसन, दाऊद, मेमन, कास्कर, साबरी, साहेब, हाजी, सेठ और बड़ा भाई। लिस्ट के मुताबिक इन नामों का इस्तेमाल दाऊद करता रहा है।
1993 मुंबई ब्लास्ट्स का आरोपी, दाऊद इब्राहिम
– बता दें कि दाऊद 1993 में मुंबई में हुए सीरियल धमाकों का आरोपी है। मुंबई धमाकों के बाद वह भारत छोड़कर भाग गया था। इस ब्लास्ट में 260 लोगों की मौत हुई थी और 700 से ज्यादा लोग घायल हुए थे।
– दाऊद को लेकर भारत कई बार पाकिस्तान को डोजियर सौंप चुका है। भारत सरकार ने दाऊद के पाकिस्तान में पतों का भी डोजियर में जिक्र किया था, लेकिन पाकिस्तान हमेशा यही दावा करता रहा है कि दाऊद इब्राहिम उसके यहां नहीं है।
– दाऊद का नाम इंटरपोल की मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में शामिल है। उस पर धोखाधड़ी, आपराधिक साजिश और एक आपराधिक गिरोह ऑपरेट करने का आरोप है। अमेरिका ने साल 2003 में दाऊद को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित कर दिया था।
More from InternationalMore posts in International »
More from NewsMore posts in News »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.