चीनी बाजार में बजा भारतीय सामान का डंका

by wikileaks4india wikileaks4india Posted on 0 comments
https://wikileaks4india.com/uncategorized/china-anual-trade-fare/ ‎

11 नवम्बर को ‘द सिंगल्स डे’ के मौके पर चीन में हुए शॉपिंग फेस्टिवल में भारतीय सामान ने धूम मचा दी है। इसमें मुख्य रूप से भारतीय मसालों और भारतीय खाने की काफी बिक्री हुई है। शॉपिंग कार्निवल में ऑनलाइन बाजारों को 30 अरब डॉलर से अधिक का कारोबार हुआ है। इस शॉपिंग फेस्टिवल में ग्राहकों ने अलग-अलग तरह के सामान खरीदें। शॉपिंग फेस्टिवल में ज्यादातर सामान चीन का था लेकिन भारत, यूरोप और अमेरिका में उत्पादित सामान को लेकर भी लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला था।

इस शॉपिंग फेस्टिवल में भारत में बने उत्पादो में सबसे ज्यादा मसालों की बिक्री हुई है। इसके साथ ही भारतीय ग्रोसरी आइटम, रेडीमेड फूड और आयुर्वेदिक कॉस्मेटिक ब्रैंड की काफी डिमांड रही है। अलीबाबा की ताओबाओ डॉट कॉम, जेडी डॉट कॉम और अन्य इंटरनेट मार्केट प्लेस पर अमूल, एमडीएच मसाला, गिट्स, टाटा टी, हल्दीराम, डाबर, पतंजलि और हिमालय जैसे भारतीय ब्रैंड के प्रॉडक्ट काफी मात्रा में बिके है। चीन में भी भारतीय उत्पात की काफी संख्या में दुकाने मौजूद हैं।

इस सिंगल्स डे का आपको फायदा बताए तो ये इसलिए खास है क्योंकि इस दिन ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट ग्राहको को अच्छा डिस्काउंट देती है। यह ग्राहको को आकर्षित करने का सुनहरा मौका होता हैं। अलीबाबा की मानें तो इसकी एक दिन की बिक्री शनिवार को 25.35 बिलियन डॉलर की बिक्री को छू गया। यह आंकड़ा पिछले साल के सिंगल्स डे के मुकाबले 39 पर्सेंट ज्यादा है। इस मौके का फायदा कंपनियो और ग्रहाकों दोनों को होता है।

फेस्टिवल में भारतीय मसालों के अलावा भारत में बनी क्रीम,कपड़े, होम डेकॉर सामान की काफी सेल हुई। फेस्टिवल में जापान, अरब, पाकिस्तान के साथ-साथ यूरोप के लोगों ने बड़ी संख्या में भारतीय सामान की खरीदारी की। इस शॉपिंग फेस्टिवल का नजारा बहुत ही सुंदर था इस सुंदरता और कम कीमत के कारण कंपनियां ग्राहकों को आकर्षित कर पाने में सफलता हासिल कर पाई।