PM मोदी की यात्रा को सफल बनाने में जुटी थी अमेरिकी सरकार

wikileaks-emails-show-preps-for-pm-narendra-modi-s-silicon-valley-visit

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 2015 की सिलिकॉन वैली यात्रा को लेकर विकीलीक्स की ओर से नए दस्तावेज जारी किए गए हैं जिसमें ये बात सामने आई है कि ओबामा प्रशासन हर हाल में मोदी के इस दौरे को सफल बनाना चाहता था। विकीलीक्स की ओर से जारी ‘क्लिंटन कैंपेन’ के अध्यक्ष जॉन पोडेस्टा के ईमेल मोदी की 2015 की सिलिकॉन वैली की यात्रा की सफलता सुनिश्चित करने के लिए ओबामा प्रशासन की योजना का खुलासा करती हैं।

 

मोदी की सिलिकॉन वैली यात्रा के डेढ़ माह से भी ज्यादा समय पहले अमेरिकी विदेश उपमंत्री और दक्षिण एवं मध्य एशिया की प्रभारी निशा देसाई बिस्वाल ने जॉन पोडेस्टा को ईमेल संदेश भेजा था और उनसे मोदी की सिलिकॉन यात्रा को सफल बनाने के लिए उनसे सलाह मांगी थी। तब तक पोडेस्टा ‘क्लिंटन कैंपेन’ में शामिल हो चुके थे।

 

निशा ने इस ईमेल संदेश में यह भी जानना चाहा था कि क्या पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन स्टैनफोर्ड में पर्यावरणोन्मुखी ऊर्जा कार्यक्रम मोदी के साथ सह-प्रायोजन कर सकते हैं। निशा ने पोडेस्टा को 12 अगस्त को भेजे गए ईमेल में कहा था कि भारत सरकार की सिलिकॉन वैली दौरे के लिए दो थीम को लेकर काफी रूचि है। इनमें पहला है ‘डिजिटल इकोनॉमी’ है। यह गूगल के दौरे और भारत में गूगल के बड़े पैमाने पर निवेश की कुछ घोषणाओं पर केंद्रित होगा। इसके अलावा स्वच्छ ऊर्जा पर भी फोकस होगा। यहां भारतीय टेस्ला जाना चाहते हैं और सौर ऊर्जा के लिए अपनी बैट्री भंडारण प्रणाली पर फोकस करते हुए भारत के साथ एक टेस्ला साझेदारी/ उद्यम की घोषणा होने की उम्मीद है।

zgvzdfg.jpg

निशा ने आगे कहा है कि दूसरा प्रमुख प्रयास स्टैनफोर्ड के साथ स्वच्छ ऊर्जा राउंडटेबल से जुड़ा है और वाणिज्य विभाग इस पर काम कर रहा है। अब यह प्रतीत हो रहा है कि वाणिज्य मंत्री पेन्नी इसे कैलीफोर्निया में नहीं कर सकते हैं और भारतीय उद्योग, शिक्षा जगत और सरकार के साथ हिस्सेदारी के लिए किसी और यूएसजी (अमेरिकी सरकार) शख्स की तलाश कर रहे हैं। हम बेशक देखेंगे कि क्या विदेश मंत्री जान कैरी या उर्जा मंत्री अर्नेस्ट मोनिज उस सप्ताहांत कैलीफोर्निया जा सकते हैं लेकिन चीजें चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की यात्रा और संयुक्त राष्ट्र महासभा सम्मेलन की समयतालिका से जटिल हो गई हैं। क्या कोई और विकल्प सुझा सकते हैं जो हम अपना सकते हैं? विदेश मंत्रालय ने ईमेल को सत्यापित नहीं किया है।

  • Show Comments (0)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

comment *

  • name *

  • email *

  • website *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

You May Also Like

kashmiri-cricketer-parvez-rasool-chewing-gum-during-national-anthem-in-green-park-stadium

चुइंगम चबा कर राष्ट्रगान का अपमान करना अब पड़ रहा है क्रिकेटर परवेज रसूल को महंगा

इंग्लैंड के खिलाफ अपने कॅरियर के पहले मैच में ही जम्मू-कश्मीर के क्रिकेटर परवेज ...

russian-military-plane-tu-154-with-91-on-board-crashes-over-black-sea

रूसी सेना का विमान TU-154 क्रैश, 91 यात्री थे सवार

रूस में 91 यात्रियों को लेकर जा रहा सैन्य विमान TU-154, ब्लैक सी के ...

Intresting story of India-Pakistan Cricket After Match

बड़बोले पाक कप्तान सरफराज के गाल पर टीम इंडिया ने तमाचा जड़कर दिखाया आइना

चैंपियंस ट्रॉफी के हाईवोल्टेज मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 124 रनों से ...