नोटबंदी से सरकार को मिला बड़ा फायदा, 25% टैक्स भरने वालों में हुई बढ़ोतरी!

by Taranjeet Sikka Posted on 63 views 0 comments
new income tax payers in this year

नोटबंदी के मामले पर सरकार ने एक बार फिर अपनी पीठ थपथपानी शुरु कर दी है। वित्त मंत्रालय का दावा है कि नोटबंदी की वजह से इस साल आयकर रिटर्न दाखिल करने वाले लोगों की संख्या 25 फीसदी बढ़ी है। शनिवार तक दो करोड़ 82 लाख से ज्यादा लोगों ने आयकर रिटर्न दाखिल कर दिया था। जबकि पिछले साल यह आंकड़ा दो करोड़ 27 लाख का था। नोटबंदी के बाद से सरकार लगातार ये दावा कर रही थी कि इससे देश की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

 

 

इंकम टैक्स भरने की आखिरी तारीख 5 अगस्त तक आयकर रिटर्न भरने वाल लोगों की संख्‍या में जबरदस्‍त उछाल देखा गया है। इस दौरान करीब 2.8 करोड़ से भी ज्यादा लोगों ने आईटीआर फाइल किया है। आंकड़ों की माने तो 2,82,92,955 लोगों ने इंक टैक्स भरा है। जबकि साल 2016-17 में ये आंकड़ा 2,26,97,843 का था।

 

आयकर विभाग की जानकारी के मुताबिक आईटीआर फाइल करने वालों की संख्‍या में 24.7 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। जबकि पिछले साल यह आंकड़ा 9.9 प्रतिशत था। गौरतलब है कि सरकार ने आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर पांच अगस्त किया था। इसके अलावा करदाताओं से 31 अगस्त तक आधार को पैन से जोड़ने के लिए कहा है।

 

इससे पहले आयकर रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तिथि 31 जुलाई थी, लेकिन आयकर विभाग को शिकायतें मिली थीं कि काफी संख्या में करदाता भारी ट्रैफिक के कराण ई-फाइलिंग पोर्टल पर लॉग ऑन नहीं कर पा रहे हैं। जिसके चलते तारीख को आगे बढ़ाया गया था।

 

Comments


COMMENTS

comments