Press "Enter" to skip to content

IT नहीं बल्कि इस क्षेत्र में मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी…

आजकल हर कोई कई कोर्स करता है ताकि नौकरी करे और अच्छी सैलरी वाली जॉब ले। लेकिन इन सैलरी वाली जॉब को लेकर लोगों की विचारधारा काफी अलग बन गई है। कई लोगों का मानना है कि आईटी कंपनियां अच्छी सैलरी देती है लेकिन ये गलत है बल्कि दवा और स्वास्थय कंपनी अच्छी जॉब वाली सैलरी के लिए सबसे बेस्ट है। एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि कुछ कंपनियां आईटी ही नहीं, बल्क‍ि बाकी क्षेत्रों की कंपनियों के मुकाबले भी काफी ज्यादा वेतन की सुविधा देती है। इस रिपोर्ट के मुताबिक अगर हम सबसे ज्यादा वेतन देने वाले शहर के बारे में बातव करे तो इस सूची में बेंगलुरू सबसे आगे है।

आपको बता दें कि यह रिपोर्ट रैंडस्टैंड इंडिया के शोध एवं विश्लेषण विभाग, ‘रैंडस्टैंड इनसाइट्स’ द्ववारा जारी किया गया है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि बेंगलुरू में नौकरी करने वालों का औसत सैलरी पैकेज 10.8 लाख रुपये सालाना है और साथ ही इस रिपोर्ट में सबसे ज्यादा वेतन देने वाले शहरों में पुणे (10.3 लाख रुपये) को दूसरे नंबर पर रखा गया है।

इन शहरों के बाद तीसरा नंबर दिल्ली एनसीआर और मुंबई का है। इन दोनों शहरों में औसत सैलरी पैकेज क्रमश: 9.9 लाख और 9.2 लाख रुपये सालाना है। चौथे नंबर पर चेन्नई (8 लाख), हैदराबाद (7.9 लाख) और कोलकाता (7.2 लाख) के नाम शा‍म‍ि‍ल हैं।

इस रिपोर्ट में यह भी खुलासा हुआ है कि दवा एवं स्वास्थ्य कंपनियाें में सबसे ज्यादा और सबसे बेहतर सैलरी पैकेज दिया जाता है। सभी स्तरों पर औसतन 9.6 लाख रुपये का सैलरी पैकेज म‍िलता है। इस सूची में दूसरे नंबर पर प्रोफेशनल सर्व‍िसेस का नाम दिया गया हैं। असल में जीएसटी लागू होने के बाद इन प्रोफेशन की डिमांड एकाएक बढ़ती गई है और इसका सीधा फायदा इनके वेतन बढ़ने के तौर पर देखने को म‍िलता है। इस क्षेत्र में औसतन सालाना सैलरी पैकेज 9.4 लाख रुपये का है।

More from NationalMore posts in National »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.