अब सेवाओं के साथ आधार लिंक करने की तारीख पर आ सकता है बड़ा फैसला

by Renu Arya Posted on 35 views 0 comments
adhar card linking date can be extend till the 31 march 2018

केंद्र सरकार ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि बैंक खातों और बाकी की सेवाओं के साथ आधार कार्ड को जोड़ने की तारीख 31 मार्च 2018 तक आगे बढ़ाई जा सकती है। वहीं मोबाइल नम्बर के साथ आधार को लिंक कराने के लिए एटॉर्नी जनरल वेणुगोपाल ने कहा कि इसके लिए आखिरी तारीख 6 फरवरी ही रहेगी। एटॉर्नी जनरल ने अदालत को यह भी बताया है कि डेटा प्रोटेक्शन कमेटी सरकार के सामने अपनी आखिरी रिपोर्ट फरवरी 2018 तक रख देगी।

आपको बता दें कि सरकार ने कुछ महत्वपूर्ण सेवाओं के लिए न सिर्फ आधार को उसके साथ जोड़ने की बात कही है बल्कि उनके साथ आधार को लिंक करवाने की आखिरी तारीखों का भी ऐलान कर दिया है। अभी तक ज्यादातर कल्याणकारी सेवाओं के लिए आधार लिंक कराने की जो आखिरी तारीख बतायी जा रही थी वो 31 दिसंबर, 2017 थी।

आधार कार्ड की अनिवार्यता को लेकर रोक लगाने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने संवैधानिक बेंच बनाने की बात कही है। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने याचिकाकर्ताओं से कहा कि, अगले सप्ताह अदालत 5 सदस्यीय संविधान पीठ का गठन करेगी, जो अर्जियों पर सुनवाई करेगी।

सरकार की तरफ से पक्ष रखते हुए अटॉर्नी जनरल के.के. वेणुगोपाल का कहना है कि आधार कार्ड की अनिवार्यता पर अब रोक नहीं लगाई जा सकती क्योंकि अब इस पर काफी आगे बढ़ा जा चुका है और कई साल बीत गए हैं। वेणुगोपाल ने कहा कि केंद्र सरकार इस मसले पर बहस करने के लिए तैयार है। केस की सुनवाई के दौरान आधार कार्ड की अनिवार्यता को चुनौती देने वाले याचिकाकर्ताओं ने शीर्ष अदालत से मामले को तेजी से निपटाने की भी मांग की है।

Comments


COMMENTS

comments