भारत के इस जांबाज सैनिक ने आज के दिन दूसरे साथियों की बचाते हुए गंवा दी थी अपनी जान…

19 साल पहले भारतीय सेना का एक जांबाज जवान अपने साथी को बचाते हुए शहीद हो गया था। ये अफसर और कोई नहीं बल्कि कैप्टन विक्रम बत्रा था। कारगिल युद्ध में अपने साहस का अभूतपूर्व परिचय देते हुए वीरगति प्राप्त करने वाले विक्रम बत्रा को बाद में भारत के वीरता पुरस्कार परमवीर चक्र से भी सम्मानित किया गया था। कैप्टन विक्रम बत्रा की पुण्यतिथि पर जानते हैं उनकी वीरता के वो किस्से जिन पर पूरे देश को बहुत गर्व है।

19 जून, 1999 को कैप्टन विक्रम बत्रा के नेतृत्व में भारतीय सेना ने घुसपैठियों से पॉइंट 5140 पर कब्जा किया था। ये पॉइंट भारतीय सेना के लिए काफी ज्यादा जरूरी था। क्योंकि ये एक ऊंची और सीधी चढ़ाई पर था। इस पॉइंट पर छिपे पाकिस्तानी घुसपैठिए भारत के सैनिकों पर ऊंचाई से गोलियां चला रहे थे। इसे जीतते ही विक्रम बत्रा अगले प्वांइट 4875 को जीतने के लिए निकल गए। जो की सी लेवल से 17 हजार फीट की ऊंचाई पर था और 80 डिग्री की चढ़ाई पर था।

साथी ऑफिसर की जान बचाई

7 जुलाई 1999 को कैप्टन विक्रम बत्रा की मौत अपने एक जख्मी साथी अफसर को बचाते हुए हो गई थी। इस ऑफिसर को बचाते हुए कैप्टन बत्रा ने कहा था कि तुम हट जाओ, तुम्हारे बीवी-बच्चे हैं। अक्सर अपने मिशन में सफल हो जाने के बाद कैप्टन विक्रम बत्रा जोर से चिल्लाते थे और ये उनका विजयी नारा हुआ करता था, ये दिल मांगे मोर। उनके साथी नवीन, जो बंकर में उनके साथ ही थे वो बताते हैं कि अचानक एक बम उनके पैर के पास फटा और नवीन घायल हो गए थे। लेकिन कैप्टन विक्रम बत्रा ने उन्हें तुरंत ही वहां से हटाया और इस कारण नवीन की जान बच पाई थी। लेकिन उसके आधे घंटे बाद ही कैप्टन विक्रम बत्रा ने अपनी जान एक दूसरे ऑफिसर को बचाते हुए खो दी थी। और शहादत हासिल की थी।

कारगिल ने किया नाम अमर

कैप्टन विक्रम बत्रा की बहादुरी के किस्से जितने भारत में सुनाए जाते हैं उतने ही वो पाकिस्तान में भी मशहूर है। पाकिस्तानी आर्मी ने भी उनका नाम शेरशाह ही रखा हुआ था। क्योंकि ये उनका युद्ध के दौरान कोड वर्ड था।

  • Show Comments (0)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

comment *

  • name *

  • email *

  • website *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

You May Also Like

shri devi fan said she save my life want to see her

श्रीदेवी के आखिरी दर्शन करने आए फैन ने कहा, ‘उन्होंने मेरे भाई की जान बचाई थी’

अपने जमाने में बॉलीवुड में सिनेमा का एक शानदार मुकाम रचने वाली दमदार एक्ट्रेस ...

TOP 5 IPC Codes Which Can Play Big Role in Judicial System - Wikileaks4india News Report

IPC की 5 ऐसी धाराएं जो अब इस्तेमाल में नहीं है, लेकिन अहम भुमिका निभा सकती है

155 से भी ज्यादा साल पुरानी भारतीय दण्ड संहिता (IPC) की कुछ ऐसी धाराऐं ...

RAM RAHIM PUNISHMENT WILL BE CALLED IN JAIL

अब राम रहीम को सजा सुनाने के लिए जेल में ही लगेगी कोर्ट!

यौन शोषण केस में दोषी साबित हुए राम रहीम को सजा सुनाने के लिए ...