बड़ा खुलासा: चीन ने एक बार फिर कर दिया ये शर्मनाक काम, भारतीय सेना हुई सख्त

डोकलाम विवाद को लेकर जिस तरह से भारत और चीन आमने-सामने आए थे उसके बाद से काफी लंबे वक्त तक दोनों देशों के बीच में विवाद जारी रहा था। लंबे वक्त के बाद दोनों देशों ने विवाद को खत्म कर एक बार फिर आपसी रिश्तों को बेहतर करने की तरफ आगे बढ़ने की बात कही थी। लेकिन एक बार फिर चीन ने नया पैंतरा चला है। चीन ने अरुणाचल प्रदेश में विवादित सड़क बनाना शुरू किया है।

एक रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा

इंडो तिबतियन बॉर्डर फोर्स की तरफ से जो गोपनीय रिपोर्ट गृह मंत्रालय को दी गई है, उसमें इस बात को लेकर चेताया गया है कि चीन ने एक बार फिर से भारतीय सीमा का उल्लंघन करना शुरू कर दिया है। आईटीबीपी की रिपोर्ट में कहा गया कि चीन की सेना ने 21 बार भारतीय सीमा को पार करने का प्रयास किया है, ये कोशिश पिछले 17 दिनों में अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख के बीच में की गई है। ऐसे में पैरामिलिट्री फोर्सेस ने गृह मंत्रालय को पेश की गई रिपोर्ट में इस बात के लिए चौकाया है।

मान नहीं रहा है चीन

आईटीबीपी की रिपोर्ट में चीन के सैन्य हेलीकॉप्टर ने तीन से अधिक बार भारत के एयरस्पेस का उल्लंघन किया गया है, जबकि चीनी सेना ने भारतीय सीमा में 19 किलोमीटर अंदर तक पिछले 17 दिनों में घुसपैठ की है। पहली बार ये कोशिश 28 मार्च को देपसेंग में की गई थी। जबकि 28 और 29 मार्च के बीच में अरुणाचल प्रदेश में 19 किलोमीटर तक चीनी सेना आ गई। आईटीबीपी ने इस बात के लिए चेताया कि चीन की सेना ने एक बार फिर अरुणाचल प्रदेश इलाके में सड़क निर्माण शुरू कर दिया है। ये निर्माण हाल में भारत और भूटान की आपत्ति के बावजूद किया जा रहा है।

भारत सरकार सतर्क

इससे पहले पिछले साल भी आईटीबीपी ने अपनी रिपोर्ट में चीनी घुसपैठ को लेकर चेताया था और कहा गया था कि 31 बार चीनी सेना ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश की थी। लेकिन एक बार फिर से जिस तरह से आईटीबीपी ने कहा है कि उसके बाद भारत सरकार पूर्वी सीमा पर खास ध्यान दे रही है। सरकार ने आईटीबीपी को देश की प्राइमरी कम्युनिकेशन सैटेलाइट से जोड़ दिया गया है ताकि हिमालय के करीबी की गतिविधियों पर नजर रखी जा सके और पिछले साल की डोकलाम वाली स्थिति को टाला जा सके।

  • Show Comments (0)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

comment *

  • name *

  • email *

  • website *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

You May Also Like

NIRMALA SITARAMAN WILL MEET DEFENCE CHIEF

तीनों सेना के प्रमुखों से रोज बैठक करेंगी निर्मला सीतारमण!

देश में रक्षा मंत्री बनने के बाद निर्मला सीतारमण पूरे एक्शन में नजर आ ...

court-banned-the-book-of-baba-ramdev-untold-story

बाबा रामदेव पर लिखी किताब पर कोर्ट ने लगाई रोक

बाबा रामदेव हमेशा से देशहत और कालेधन पर बात करते नजर आते है। कभी ...

कोर्ट ने मुसलमान पुरुषों की एक बार फिर की हवा टाईट, खतना हो गया गैर कानूनी अपराध

खतना एक ऐसी कुप्रथा है जो जबरन मुस्लिम महिलाओं के गले ड़ाल दिया जाता ...

ins-viraat-oldest-serving-aircraft-carrier-to-be-decommissioned-wikileaks4india-report

सबसे पुराना ‘समुद्र का बादशाह’ INS विराट आज होगा रिटायर, जानिए क्या है खास

करीब 30 साल देश की समुद्री-सीमाओं की रखवाली करने के बाद इंडियन नेवी का ...