Press "Enter" to skip to content

अब आपका टीवी आ जाएगा सरकार के कंट्रोल में, इस तरह से सरकार रखेगी निगरानी…

जल्द ही आपका टीवी देखने का अंदाज पूरी तरह से बदलने जा रहा है, क्योंकि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की तरफ से सामने रखे गए नए प्रस्ताव के मुताबिक टीवी में लगने वाले सेट-टॉप बॉक्स में एक चिप लगाई जाएगी। जिससे की टीवी दर्शकों की सही संख्या का पता चल पाएगा।

ट्राई को भेजे गए इस प्रस्ताव में कहा गया है कि इसके तहत DTH ऑपरेटरों को कहा जाएगा कि वो सेट-टॉप बॉक्स में चिप लगाएं। जिस पर ट्राई का कहना है कि सरकार ने उनके पास इस आशय का प्रस्ताव भेजा है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि विज्ञापनदाताओं के हितों को देखते हुए इस फैसले को लिया जा रहा है।

आपको बता दें कि अभी टीवी के दर्शकों के जो आंकड़े सरकार को मिल पाते हैं वो बीआरसी (ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल) के जरिए मिलते हैं। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि ये डाटा सही नहीं है। विज्ञापनदाताओं और DAVP को टीवी दर्शकों की सही संख्या का पता नहीं लग पाता है, जिससे वो हमेशा असमंजस की स्थिति में होते हैं।

चिप लगने के बाद ये पता लगाना आसान रहेगा कि अमुक दर्शक ने कौन सा चैनल कब देखा और कितनी देर देखा। इससे विज्ञापनदाता अपने फायदे के हिसाब से फैसला ले सकेगा।

उनका ये भी कहना है कि दूरदर्शन के दर्शकों की संख्या को लेकर भी भ्रम की स्थिति है। चिप से मिला डाटा सही तस्वीर को सामने रखेगा। BARC ने कहा है कि ट्राई और सरकार के दिशानिर्देश के तहत वो टीवी दर्शकों का आंकड़ा जुटाती है। इसमें पारदर्शिता बरती जाती है।

More from NationalMore posts in National »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.