15 अगस्त का लुत्फ बिना पतंगों के अधूरा हो लेकिन इन बातों का रखे ध्यान नहीं तो जा सकती है आपकी जान

by Priyanka Bhalla Posted on 0 views 0 comments
keep-these-5-things-in-your-mind-while-flying-kite

अगर आप भी पतंगबाजी के शौकीन है और हर साल 15 अगस्त में पतंगें उड़ाने के लिए बहुत ज्यादा उत्साहित रहते है। काफी दिनों से पतंगों के लिए डोर या मांझा खरीदने लगते हैं तो हो जाइए सावधान। कहीं ये मांढा आपके लिए जानलेवा ना हो जाए। याफिर कहीं पतंग उड़ाने में आप इतने व्यस्त हो जाए कि भूल ही जाए कि उसको उड़ाने के लिए कौन कौन से जरूरी कदम है। जिससे पतंगबाजी का मजा लेने के साथ साथ एहतियातन कदम बड़ते जाए।




 

कैसे बनता है मांझा?

मांझा बनाने का तरीका बेहद ही खतरनाक है। मांझा बनाने के लिए एक खास किस्म की लोई तैयार की जाती है, जिसमें चावल का आटा, आलू, सरेस, गोंद, पिसा हुआ बारीक कांच का बुरादा और रंग मिलाया जाता है। इसे हाथों में रखकर, दो खंभों के बीच बांधे गए सूत के सफेद धागों पर उसे लोई की अनेक परतें चढ़ाई जाती हैं और इस प्रकार खतरनाक मांझा तैयार होता है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस मांजे से आपके हाथ तो क्या, गले में भी चोट लग सकती है और गला भी कट सकता है। इसमें खतरा बहुत ज्यादा होता है।




 

keep-these-5-things-in-your-mind-while-flying-kite

 

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने पतंगबाजी के लिए चीनी मांझे के इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी है। पिछले साल 15 अगस्त को चीनी मांझे से हुई पतंगबाजी से दिल्ली एनसीआर में चार लोगों की मौत हो गई जिनमें से तीन मासूम बच्चे थें। जबकि बाकी तीन लोग बुरी तरह से घायल हो गए। यहां तक की इस मांझे से सैकड़ों पंक्षियों की जान तक चली गईं और बहुत सारे घायल भी हो गए।




 

रखें इन 5 बातों का ध्यान

1.पतंग उड़ाते वक्त कई बार मांझे की तेज धार होने के कारण हाथों की उंगलियां कट जाती है, इसीलिए उसे पकड़ते वक्त सावधानी बरतें और पतंग उड़ाते समय सही तालमेल बिठाए। चाइना डोर की जगह सादी डोर खरीदें।

2.पतंग बाजी के शौकीन लोग बिना मुंडेर वाली छत पे पतंग ना उड़ाएं, क्योंकि पतंग उड़ाते वक्त हमारी नजर पतंग पर होती है जिसके कारण छत से गिरने की संभावना ज्यादा होती है।

keep-these-5-things-in-your-mind-while-flying-kite

 

3.वहीं सड़क पर पतंग लूटना भी परेशानी का कारण बन सकता है और दुर्घटना भी घट सकती है, इसलिए चारों ओर ध्यान देकर ही पतंग लूटने का मजा उठाएं।

4.पतंग उड़ाने वाली डोर में नायलॉन होता है और उस पर कांच का बुरादा चढ़ा होता है जिसके कारण यह लोगों के लिए और आसमान में उड़नेवाले परिंदों और जंगली जानवरों के लिए भी खतरनाक होता है।

5.कई बार पतंग बिजली के तारों में भी फंस जाती है। इसे निकालने के लिए ना तो खंबे पर चढ़ें और ना ही किसी अन्य तार की मदद से इसे निकालें। ऐसा करने से आपको करंट भी लग सकता है।

Comments

comments