देश में रह रहे लोगों से ज्यादा राहुल गांधी को है विकास के लिए NRI पर भरोसा!

by Taranjeet Sikka Posted on 0 views 0 comments
rahul gandhi is more reliable on nri

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों अमेरिका के दौरे पर हैं। राहुल अमेरिका के विश्वविद्यालयों के छात्रों से लेकर उद्योगपतियों तक से संवाद कर रहे हैं। राहुल ने अमेरिका में NRI समुदाय के जरिए अपनी सियासी बिसात बिछानी शुरू कर दी है। राहुल गांधी ने न्यूयॉर्क के ऐतिहासिक टाइम्स स्क्वॉयर में भारतीय समुदाय के लोगों से कहा कि देश को आपकी जरूरत है आप अच्छे विचारों के साथ आएं और देश के लिए काम करें। राहुल ने गांधी, नेहरू, पटेल, अंबेडकर से लेकर आजाद तक के योगदान का जिक्र किया और कांग्रेस के असली आंदोलन को NRI मूवमेंट बताया।




 

आजादी के महानायक NRI थे

राहुल ने कहा कि ‘महात्मा गांधी, पंडित जवाहर लाल नेहरू, सरदार पटेल, डॉक्टर अंबेडकर, मौलाना आजाद सभी एनआरआई थे। आजादी के आंदोलन में इन सभी लोगों की अहम भूमिका रही है। कांग्रेस का असली आंदोलन NRI मूवमेंट था।




 

दुनिया को देखा समझा, फिर देश में काम किया

राहुल ने कहा कि महात्मा गांधी, पंडित जवाहर लाल नेहरू, सरदार पटेल, डॉक्टर अंबेडकर, मौलाना आजाद सहित सभी लोग विदेशों में रहे और दुनिया को देखा, समझा और जाना। इसके बाद ये सभी लोग फिर अपने वतन भारत लौटे और देश के लिए काम किया।




 

कुरियन और पित्रोदा का दिया उदाहरण

राहुल ने कहा कि भारत की सबसे बड़ी सफलताओं में से एक श्वेत क्रांति है, जिसे प्रवासी भारतीय वर्गीज कुरियन जी ने संभव बनाया। इसी तरह सैम पित्रोदा जैसी शख्सियत जो विदेश में काम करने के बाद भारत में आए और भारतीय सूचना क्रांति में अपनी अहम भूमिका अदा की।

 

देश  को NRI की जरूरत

राहुल ने अमेरिका में रह रहे भारतीयों से कहा कि आप लोग अच्छा काम कर रहे हैं। भारत में काफी काम करने की जरुरत है, मैं आप लोगों को आगे आने और आगे बढ़ने का दृष्टिकोण बताने को आमंत्रित करता हूं। उन्होंने कहा कि आप लोग भारत आएं और अच्छे विचारों को लेकर आएं और कांग्रेस के साथ मिलकर देश के लिए काम करें।राहुल ने कहा NRI भारत की रीढ़ है और देश को आपकी जरूरत है।

Comments

comments