बिहार टॉपर घोटाले में बड़ी कार्रवाई, 68 स्कूलों की मान्यता हुई रद्द

Bihar toppers scam board suspends registration of 68 schools

बिहार के टॉपर घोटाला मामले में आज बिहार स्कूल इग्जामिनेशने बोर्ड(बीएसईबी) ने बड़ी कार्रवाई की है। बोर्ड ने जांच के दौरान गड़बड़ी पाए जाने पर राज्य के 68 इंटर कॉलेज और 19 स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी है। बोर्ड को स्कूलों की तरफ से संतोषजनक जवाब नहीं मिलने के कारण यह कार्रवाई की गई।

जानकारी के मुताबिक इन कॉलेजों और स्कूलों को मान्यता देने में गड़बड़ी का मामला सामने आने पर बोर्ड ने इन्हें नोटिस देकर उनका पक्ष मांगा गया था। कई कॉलेजों ने जवाब देने में ही रुचि नहीं ली तो कई कॉलेजों का जवाब संतोषजनक नहीं मिला। इसलिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति अध्यक्ष आनंद किशोर ने इन कालेजों की मान्यता रद करने संबंधी आदेश जारी कर दिया है।

बता दें कि इन विद्यालयें को पूर्व अध्यक्ष लालकेश्वर प्रसाद के कार्यकाल में मान्यता दी गई थी। इसमें नियमों की खुलेआम अवहेलना हुई थी। लालकेश्वर प्रसाद अभी जेल में बंद हैं। यह कॉलेजों की मान्यता निलंबित और निरस्त किए जाने की चौथी कार्रवाई है। इससे पूर्व तीन मौकों पर बिहार बोर्ड कई कॉलेजों की मान्यता निरस्त कर दी थी।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बिहार बोर्ड के द्वारा जिन इंटर कालेजों की मान्यता रद की गई है उनमें पटना, नालंदा, रोहतास, कैमूर, बक्सर, नवादा, औरंगाबाद,जहानाबाद, अरवल, मुजफ्फरपुर, सिवान, गोपालगंज, लखीसराय, खगड़िया, जमुई, समस्तीपुर, सहरसा, भागलपुर, बांका और पूर्णिया के इंटर कालेज शामिल हैं।

आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले ये खबर जब शुर्खियों में आई थी जब बिहार बोर्ड से 12वीं कक्षा में टॉप करने वाले छात्रों को अपने विषय की बेसिक जानकारी नहीं थी। जिसके बाद बिहार सरकार ने शख्त कदम उठाते हुए परिणाम रद्द कर दिए थे। और इसके बाद इस मामले की जांच एसआइटी के हवाले कर दी गई थी और बोर्ड के तत्कालीन अध्यक्ष और सचिव सहित करीब दो दर्जन लोगों को इस मामले में जेल में डाल दिया था।

  • Show Comments (0)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

comment *

  • name *

  • email *

  • website *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

You May Also Like

Serena Williams announces engagement on reddit to its co founder

टेनिस स्टार सेरेना विसियम्स ने रेडिट के को-फाउंडर से की सगाई, जल्द होगी शादी

दुनिया में अपने खेल से सनसनी फैलानी वाली टेनिस स्टार सेरेना विलियम्‍स (35) शादी ...

UP Board Examination Cheating Mafia Gets into Action-Wikileaks4india Report

यूपी में नकल माफियाओं के सामने बौना साबित हो रहा है प्रशासन

उत्तर प्रदेश में बोर्ड (Uttar Pradesh Board) की परिक्षाएं चल रही हैं लेकिन तमाम ...