इस देश में की जाती है ऑनलाइन वोटिंग, जल्द ही भारत में भी होगी शुरू!

Election

हमारे देश में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के जरिए लोग चुनाव में वोट डालते हैं। लेकिन भारत में भी ऑनलाइन वोटिंग लाने पर चर्चा की जा रही है। ऑनलाइन वोटिंग के आने से मतदाता घर या ऑफिस में बैठकर मतदान कर सकेंगे। उन्हें वोटिंग करने के लिए पोलिंग बूथ में जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। हालांकि, अभी भारत में ऑनलाइन वोटिंग लाने पर केवल चर्चा ही की जा रही है और इस तरह के वोटिंग सिस्टम को आने में काफी लंबा समय लग जाएगा। वहीं, आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां पर ऑनलाइन वोटिंग की जाती है और इस देश के लोग घर बैठे ही मतदान कर सकते हैं।

एस्टोनिया देश में ऑनलाइन वोटिंग की सुविधा उपलब्ध है और इस देश के लोग घर या ऑफिस में बैठकर भी ऑनलाइन वोट दे सकते हैं। बहुत ही कम सालों में इस देश में ऑनलाइन वोटिंग का सिस्टम तैयार कर लिया गया है। इस देश के लोगों को ऑनलाइन वोटिंग के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की सुविधा भी दी गई है और इस देश में लोग अपने हिसाब से वोटिंग करने का तरीका चुनते हैं। इस देश में जो आखिरी बार चुनाव हुए थे उन चुनावों में 44 फीसदी वोटिंग ऑनलाइन के जरिए की गई थी। बता दें कि इस देश में ऑनलाइन वोटिंग की सुविधा की चर्चा पूरी दुनिया में की जाती है। दुनिया के ऐसे कई ताकतवर देश हैं जहां पर अभी तक ऑनलाइन वोटिंग की सुविधा लोगों को नहीं दी गई है।

भारत में कई सारे ऐसे लोग हैं जो अपने राज्य में नहीं रहते हैं। जिस कारण वो मतदान नहीं कर पाते हैं। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के साथ-साथ ऑनलाइन वोटिंग आ जाने से ऐसे लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी। ऑनलाइन वोटिंग से लोग कहीं से भी अपना वोट डाल सकते हैं। इसी तरह से जो लोग पोलिंग बूथ ना जाने के चलते वोटिंग में हिस्सा नहीं ले पाते, वो लोग भी ऑनलाइन वोटिंग के जरिए मतदान में भाग ले सकेंगे और अपने घर से ही वोट कर सकेंगे।

Leave a Reply