बहुत बेवफा है मोदी सरकार के ये मंत्री…

तक़रीबन तीन दशकों से भले ही किसी भी राजनीतिक दल की सरकार हो लेकिन एक राजनेता ऐसा है जिसका रुतबा कभी कम नहीं हुआ है। दरअसल हम बात कर रहे हैं मोदी सरकार के उस कैबिनेट मंत्री की जिनके लिए सियासी हवाओं को भांपना बाएं हाथ का खेल है। वह उन हवाओं का रुख भांप कर उसी दिशा में बहने लगते हैं।

जी हां, हम बात कर रहे हैं कैबिनेट मंत्री राम विलास पासवान की। उनको लेकर यहां तक कहा जाता है कि सरकार किसी की भी हो लेकिन पासवान मंत्री ज़रूर बनेंगे। तीन दशकों की सियासत में पासवन को तक़रीबन हर बार प्रधानमंत्री के साथ काम करने का मौका मिला है। लेकिन यह कुछ लोग ही जानते हैं कि जितनी स्थिर उनकी राजनीतिक ज़िन्दगी है, उससे कहीं ज़्यादा उथल-पुथल उनकी निजी ज़िन्दगी में है। आइए जानते हैं उनकी ज़िन्दगी से जुड़े कुछ अनछुए पहलुओं के बारे में।

पासवान की पहली शादी

रामविलास पासवान की पहली शादी साल 1960 में राजकुमारी देवी से हुई थी। राजकुमारी से उन्हें ऊषा और आशा नाम की दो बेटियां हैं।लेकिन कुछ साल बाद ही हवाई दौरों के दौरान पासवान की नज़दीकियां एयर होस्टेस रीना शर्मा से बढ़ गईं थीं, जो कुछ समय बाद प्यार में तबदील हो गईं थीं। साल 1981 में पासवान ने राजकुमारी को तलाक दे दिया था।

 

पासवान की दूसरी शादी

पासवान ने साल 1983 में एयर होस्टेस रीना से शादी कर ली थी। हालांकि इस बात का खुलासा पासवान ने साल 2014 के लोकसभा चुनाव के  दौरान किया था, जब जेडीयू प्रत्याशी ने हलफनामें में पहली पत्नी राजकुमारी देवी का उल्लेख न करने पर सवाल उठाया था। इसके बाद पासवान के वकील ने जिला निर्वाचन अधिकारी के सामने 1981 में राजकुमारी से हुए तलाक के सभी कागज़ात पेश किये थे। नामांकन के दौरान रामविलास पासवान ने यह बताया था कि उनकी तीन बेटियां और एक बेटा है। लेकिन यह नहीं बताया था कि एक बेटा चिराग और बेटी दूसरी पत्नी रीना से हैं।

  • Show Comments (0)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

comment *

  • name *

  • email *

  • website *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

You May Also Like

जानिए क्यों अगले चुनाव में कांग्रेस की सरकार बनना है ना-मुमकिन

कर्नाटक में जैसे जैसे विधानसभा चुनाव की तारीख नजदीक आती जा रही है, जैसे-जैसे ...

राज्यसभा चुनाव में राजा भैया के इस दांव से बिगड़ सकता है माया-अखिलेश का खेल

यूपी की दस राज्यसभा सीटों पर मतदान जारी है। ऐसे में यूपी का सियासी ...

Big blow to opposition unity Rahul Gandhi meets PM Modi noteband

नोटबंदी: PM मोदी से राहुल की मुलाकात के बाद ‘अपने ही हुए पराए’

नोटबंदी के मुददे पर राष्ट्रपति से मुलाकात से पहले विपक्षी दल आपस में भिड़ते ...

स्वर्गीय अटलजी की जिंदगी के कुछ अनसुने किस्सें, जिनके बारे में नहीं जानते आप

भारत के 93 साल के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की हालत पिछले 2 ...